Breaking News

इस रिसर्च में डेटा की कीमत को लेकर चौंकाने वाला बड़ा खुलासा, पाक करता है इतना गुना भुगतान

Cable.co.uk. के एक रिसर्च में डेटा की कीमत को लेकर चौंकाने वाला बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। इस खुलासे में किस देश में 1 जीबी डेटा के लिए कितने पैसे दिए जाते हैं इसके बारे में बताया गया है। यूएई में 1 जीबी मोबाइल डेटा के अगर औसत लागत की बात करें तो इसके लिए वहां के यूजर्स को 2 डॉलर यानी की करीब 141 रुपये अदा करने पड़ते है जो ग्लोबल एवरेज से ज्यादा है।
सर्वे ऑफ ब्रॉडबैंड डेटा पैकेज ने पाया कि यूजर्स को संयुक्त अरब अमीरात में 1 जीबी डेटा के लिए एवरेज 721 रुपये की राशि देनी होती है। वहीं ग्लोबल एवरेज की अगर बात करें तो ये आंकड़ा 1 जीबी का 601 रुपये है। इस मामले में भारतीय मोबाइल यूजर्स को सबसे सस्ता डेटा मिल रहा है, जहां उन्हें 1 जीबी डेटा के लिए मात्र 18 रुपये चुकाने होते हैं, वहीं जिम्बाब्वे में 1GB डेटा के लिए वहां के लोगों को 5 हजार रुपये देने पड़ते हैं, जो डेटा के मामले में दुनिया की सबसे मंहगी जगह माना जाती है।

पाकिस्तान में भारत से साढ़े सात गुना ज्यादा महंगा मिलता है डेटा

loading...

वहीं अगर पाकिस्तान की बात करें तो भारत में जहां 1 जीबी डेटा के लिए सिर्फ 18 रुपये देने पड़ते हैं तो वहीं पाकिस्तान में यही कीमत साढ़े सात गुना ज्यादा है। पाकिस्तान में 1 जीबी डेटा के लिए यूजर्स को 1.85 डॉलर यानी की करीब 130 रुपये देने होते हैं, जो भारत के मुकाबले काफी महंगा है।

Cable.co.uk. ने इस डेटा को 230 देशों से लिया जहां 6313 मेबाइल डेटा प्लान्स की मदद से ये रिपोर्ट तैयार की गई है। इस डेटा को 23 अक्टूबर 2018 से लेकर 28 नवंबर 2018 के बीच इकट्ठा किया गया। संयुक्त अरब अमीरात को इस लिस्ट में 163वीं रैंकिंग मिली, वहीं GCC में सिर्फ कुवैत को ही 50 सबसे सस्ती डेटा देने वाले देशों में शामिल किया गया, जहां एवरेज डेटा के लिए सर्फ 141 रुपये चुकाने होते हैं।

बहरेन को इस सूची में 58वां स्थान मिला तो वहीं साउदी अरब को 122वां जो ग्लोबल एवेरज से नीचे थे। यहां डेटा की कीमत 199 और 396 रुपये है. लेकिन ओमान को इसी लिस्ट में 173वां स्थान मिला जहां एक जीबी डेटा के लिए यूजर्स को एवरेज 796 रुपये चुकाने होते हैं। वहीं दूसरे देश जो सबसे कम कीमत पर डेटा देते हैं उनमें किर्गिस्तान, कजाखस्तान और युक्रेन जैसे देश शामिल है। यहां यूजर्स को 1 जीबी डेटा के लिए 19, 34 और 36 रुपये चुकाने होते हैं. वहीं अमेरिका और कनाडा भी ग्लोबल एवरेज के ऊपर है जहां यूजर्स को एवरेज डेटा के लिए 846 और 847 रुपये चुकाने पड़ते हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!