Breaking News

समझौता एक्सप्रेस की बहाली पर आज हो सकता है ये फैसला

भारत और पाकिस्तान के बीच बढे़ तनाव के कारण रद्द हुई समझौता एक्सप्रेस आज से दोबारा बहाल होगी. दोनों देशों को जोड़ने वाली समझौता एक्सप्रेस का परिचालन पाकिस्तान ने बंद कर दिया था.

पाकिस्तान के इस रवैये के बाद भारत ने भी इस ट्रेन को 28 फरवरी को पुरानी दिल्ली से रवाना नहीं किया था. इसके बाद आज यानि रविवार को समझौता एक्सप्रेस दोबारा चलाई जाएगी.

loading...

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इस संबंध में यह जानकारी दी. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान द्वारा रिहा करने के अगले दिन यह घोषणा की गई है.

ट्रेन रविवार को भारत से चलेगी, जबकि पाकिस्तान के लाहौर से यह सोमवार को चलेगी. भारत की ओर यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है.

पुरानी दिल्ली से अटारी

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रविवार और बुधवार को चलने वाली ट्रेन 3 मार्च से एक बार फिर चलेगी. रविवार को रात 11 बजकर 10 मिनट पर यह ट्रेन अटारी के लिए निकलेगी और वहां से लाहौर रवाना होगी.

क्यों बंद हुई थी ट्रेन

पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ दस्ते पर हुए आत्मघाती हमले के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी खराब हो गए थे. इस हमले की जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी एयर स्ट्राइक की. इसके बाद दोनों देशों ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं अस्थायी रूप से रद्द कर दी थी.

कब शुरू हुई थी समझौता एक्सप्रेस

शिमला समझौते के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच 22 जुलाई 1976 समझौता एक्सप्रेस शुरू की गई थी. शुरुआत में इस ट्रेन का संचालन अमृतसर से लाहौर के बीच होता था. बाद में इसे अमृतसर के बजाय दिल्ली से शुरू किया गया.

पाकिस्तान की तरफ से हर सोमवार और गुरुवार को यह ट्रेन भारत के लिए रवाना होती है वहीं भारत से यह ट्रेन रविवार और बुधवार को पाकिस्तान के लिए रवाना होती है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!