Breaking News

इस फैसले के बाद बढ़ी बेरोजगारी दर

बेरोजगारी को लेकर नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन (NSSO) के आंकड़ों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। रोजगार पर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उनकी तुलना जर्मनी चांसलर हिटलर से की है। राहुल ने ट्वीट करते हुए कहा है कि हर साल 2 करोड़ नौकरी देने का वादा किया गया था। लेकिन 5 साल बाद पता लगा है कि देश तबाह हो चुका है।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को बताया हिटलर

loading...

लेकिन राहुल गांधी ने इस बार अपने ट्वीट में पीएम मोदी के लिए ‘The Fuhrer’ शब्द का प्रयोग किया है। जर्मनी में शब्द का अर्थ लीडर होता है। लेकिन नाजी आर्मी इस शब्द का इस्तेमाल हिटलर के लिए करती थी। बता दें कि राहुल गांधी का ये ट्वीट कुछ खास है क्योंकि इस बार कई मुद्दों पर एक साथ निशाना साधा। जिसमें फिल्म उरी के डॉयलॉग का जिक्र किया है। इसके अलावा राहुल गांधी ने कहा है कि यह समय मैं ‘नमो के जाने का’।2017-18 के वित्तीय वर्ष में बेरोजगारी दर 6.1 फीसदी है

इस सर्वे के मुताबिक 2017-18 के वित्तीय वर्ष में बेरोजगारी दर 6.1 फीसदी है जो कि साल 1972-73 के बाद सबसे ज्यादा है। बिज़नेस स्टैंडर्ड ने ये रिपोर्ट गुरुवार को जारी की है। गौरतलब है कि इस रिपोर्ट को जारी ना करने पर राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के दो सदस्यों पीसी मोहनन और जेवी मीनाक्षी ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था। पीसी मोहनन एनएससी के कार्यकारी अध्यक्ष भी थे। पीसी मोहनन ने आरोप लगाया था कि एनएससी की मंजूरी के बाद भी सरकार इसे जारी नहीं कर रही है।

बिजनेस स्टैंडर्ड के रिपोर्ट के मुताबिक अभी ये आंकड़ा सार्वजनिक नहीं किया गया है। श्रम शक्ति सर्वे के मुताबिक साल 1972-73 के बाद ये दर सबसे ज्यादा है। गौरतलब है कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद के वित्तीय वर्ष के ये आंकड़े हैं। एजेंसी ने ये आंकड़े जुलाई 2017 से जून 2018 तक जुटाए हैं। ग्रामीण इलाकों में 2017-18में 15 से 29 साल के पुरुषों में बेरोजगारी दर 17 फीसदी थी। 2011-12 में ये 5 प्रतिशत थी। वहीं महिलाओं में 2017-18 में बेरोजगारी दर 13.6 फीसदी है जो साल 2011-12 में 4.8 फीसदी थी।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!