Breaking News

Uber कल से शुरू कर रही स्पीडबोट सेवा

मुम्बई में जल परिवहन सेवाओं से कमाई की उम्मीद में उबर (Uber) ने महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड (MMB) की समझौता करके 1 फरवरी से उबरबोट (Uberboat) लांच करने का ऐलान किया है। उबर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। दुनिया में भारत दूसरा देश होगा जहां उबर की उबरबोट (Uberboat) सेवा मिलेगी। इससे पहले साल 2017 के जून में उबरबोट ने ऐसी ही सेवाएं क्रोएशिया में सुरम्य स्थानीय द्वीपों तक जाने के लिए लांच की थी। राइडर्स को उबर एप (Uber App) के माध्यम से स्पीडबोट (speedboat) मुहैया कराई जाएगी।

मुम्बई में पायलट प्रोजेक्ट

loading...

उबर (Uber) ने मुंबई में पायलट परियोजना के तहत यह सेवा शुरू करने जा रही है। यह ऑन-डिमांड स्पीडबोट सेवा तीन तटीय केंद्रों – गेटवे ऑफ इंडिया, एलीफैंटा आइलैंड और मांडवा जेटी से परिवहन मुहैया कराएगी।

दो तरह की मिलेंगी स्पीडबोट

उबर (Uber) के एक अधिकारी ने बताया कि इस सेवा में राइडर्स को दो तरह के स्पीडबोट्स मिलेंगी। 6-8 सीटों की उबरबोट का एकतरफा किराया 5,700 रुपये होगा तथा 10 सीटों की क्षमता वाले उबरबोट-एक्सएल का एक तरफ का किराया 9,500 रुपये होगा। हालांकि यह बाद में बदल भी सकता है। उबर भारत और दक्षिण एशिया के प्रमुख (सिटीज) प्रभजोत सिंह ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्टेशन प्लेटफार्म में बदलने का है।

महत्वपूर्ण है यह साझेदारी

मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय भाटिया ने कहा कि मुंबई को देश के समुद्री परिवहन और पर्यटन का हब बनाने के दृष्टिकोण के साथ एमएमबी ने उबर (Uber) के साथ यह साझेदारी की है, जिसमें उबरवोट कनेक्टिविटी में सुधार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

कैस काम करती है उबर

उबर (Uber) एक ऐसी ऑन-डिमांड कार सर्विस है, जो आपकी आईफोन (iPhone) या एंड्रॉइड (Android) डिवाइस पर उपलब्ध एप्लीकेशन की मदद से आपके लिए प्राइवेट ड्राइवर्स उपलब्ध कराने की सुविधा देती है। ये सर्विस एक डिस्पैच सॉफ्टवेयर (dispatch software) का इस्तेमाल करके, आपके सबसे नजदीक मौजूद किसी ड्राइवर को आपकी लोकेशन तक पहुँचाती है। इस सर्विस के जरिये आप बिना पैसे रखे (कैशलेस) कहीं भी घूम सकते हैं, आपके द्वारा किए जाने वाले सफर के लिए आपको सीधे आपके अकाउंट से जुड़े हुए क्रेडिट कार्ड के जरिये या फिर पेपल (PayPal) अकाउंट के जरिये भुगतान करने की सुविधा देती है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!