Breaking News

Nike ने पहुंचाया मुसलमानों की भावनाओं को ठेस

अमेरिका की इंटरनेशनल कम्पनी नाईकी के एयर मैक्स जूतों के तलों पर अल्लाह लिखकर ईशनिंदा कीहै। जिससे दुनियाभर के मुसलमानों की भावनाएँ आहत होरही हैं,दुनियाभर के लगभग डेढ़ अरब मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुंची है। पूरी दुनिया से नाइकी की इस घिनोनी हरकत के खिलाफ आवाज़ उठ रही हैं और इस पर अमेरिकी कम्पनी से माफ माफी मांगने की मांग की जारही है,जूते के तले पर अरबी भाषा में अल्लाह लिखा हुआ बताया जारहा है।


रश्या टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, एक मुस्लिम कस्टमर सायक़ा नूरीन ने जब इस अपमानजनक कृत्य की ओर ध्यान दिया तो इसके ख़िलाफ़ एक ऑनलाइन अभियान शुरू किया और स्पोर्ट्स कम्पनी से पवित्र नाम को जूतों के तलों से मिटाने और ऐसे जूतों को मार्केट से वापस लेने की मांग की। नूरीन का कहना है कि एयर मैक्स के लोगो को इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया है कि वह अरबी भाषा में ‘अल्लाह’ शब्द से समानता रखता है।

loading...

उन्होंने कंपनी पर इस्लाम का अपमान करने और मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करके उन्हें भड़काने का आरोप लगाया। नाइकी ने नाइकी एयर मैक्स-270 जूते पर जो लोगो लगाया है, वह अरबी भाषा में अल्लाह शब्द से मिलता जुलता है, जिससे इस महानतम शब्द का अपमान होता है।

हालांकि कंपनी ने जानबूझकर मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को आहत करने और इस्लाम का अपमान करने के सभी आरोपों का खंडन किया है। नाइकी के प्रतिनिधित्व ने एक बयान जारी करके कहा है कि ‘नाइकी कम्पनी समस्त धर्मों का सम्मान करती है और हमने मुस्लिम समुदाय की चिंताओं के गंभीरता से लिया है। एयर मैक्स ट्रेडमार्क एक स्टाइलिश ट्रेडमार्क है, जो केवल इसके ब्रांड का सूचक है और इसका कोई और अर्थ निकालना सही नहीं है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!