Breaking News

अपने पसंदीदा चैनल्स चुनने के लिए आज आखिरी दिन

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ) की नई गाइडलाइन शुक्रवार से लागू हो रही है। इसका मतलब ये हुआ कि आज चैनल चुनने का आखिरी दिन है। आज आप 100 मुफ्त चैनल चुन सकते हैं और इसमें कोई और पैक भी जोड़ सकते हैं। डीटीएच प्रोवाइडर्स जैसे एयरटेल डिजिटल टीवी, टाटा स्काई और डिश टीवी के साथ केबल और मल्टी सिस्टम ऑपरेटर्स ने अपने चैनलों की लिस्ट जारी कर दी है, जहां यूजर्स को 100 चैनल चुनने होंगे।

ट्राई ने इससे पहले भी डेडलाइन एक्स्टेंड की है, लेकिन इस बार 1 फरवरी से नियम बदल जाएंगे। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि केबल ऑपरेटर्स से लेकर ब्रॉडकास्टर्स ने ट्राई की नई गाइडलाइन के हिसाब से प्लान शुरू कर दिए हैं। डीटीएच कंपनियां अपनी वेबसाइट और ऐप्स के जरिए यूजर्स से नए प्लान में स्विच करने को कह रही हैं। आप इसके लिए अपने डीटीएच प्रोवाइडर्स के कस्टमर केयर से बात भी कर सकते हैं।

loading...

अगर कीमत की बात करें तो ट्राई के मुताबिक नया नियम लोगों के लिए फायदे का सौदा होगा, क्योंकि अब कस्टमर्स सिर्फ उन्हीं चैनल के पैसे देंगे जो उन्हें देखने होंगे। हालांकि बेस पैक के लिए हर यूजर्स को पैसे देने होंगे। 100 चैनल्स चुनने के लिए आपको एक महीने के लिए 130 रुपये और 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। वहीं HD चैनल लेते हैं तो उसे दो SD चैनल के रुप में जोड़ा जाएगा यानी की 100 या उससे ज्यादा। अगर कोई यूजर 100 से ज्यादा चैनल लेता है तो उसे 20 रुपये के हिसाब से 25 चैनल्स मिलेंगे। इन चैनलों के लिए यूजर्स को अलग से पैसे देने होंगे।

वहीं, एक यूजर अपना खुद का पैक भी चुन सकता है और चैनल को कस्टमाइज कर सकता है। ज्यादातर यूजर्स के पैक टीवी पैटर्न और चैनल पर आधारित होंगे जो अभी यूजर्स ने ले रखे हैं।

आइए एक नजर डालते हैं कि आप अपने 100 चैनल टाटा स्काई, एयरटेल और डिश टीवी पर कैसे चुन सकते हैं-

डिश टीवी

डिश टीवी यूजर्स ओटीपी और फोन नंबर से लॉग इन कर सकते हैं। वेबसाइट पर यूजर्स तीन कैटेगरी यानी की डिश कॉम्बो, चैनल्स और बुके में से चैनल चुन सकते हैं। इसके बाद यूजर्स अपनी भाषा चुन सकते हैं और फिर एक चैनल चुन के उसे अपनी लिस्ट में डाल सकते हैं। 100 चैनल चुनने के बाद कंफर्म कर पेमेंट करना होगा। इस लिस्ट में डीडी चैनल दिए जाएंगे यानी की आप इन चैनल्स को नहीं हटा सकते।

एयरटेल

एयरटेल यूजर्स ऑफिशियल साइट या माय एयरटेल एप की मदद ले सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपना फोन नंबर डालना होगा और फिर जो ओटीपी आएगा उसकी मदद से लॉगइन करन होगा। एक बार लॉग इन होने के बाद उनके पास कई सारे पैक्स के ऑप्शन दिखेंगे। एक बार 100 चैनल चुनने के बाद यूजर्स के पास कुल अमाउंट की जानकारी आएगी जो उन्हें हर महीने देने होंगे। इसके बाद आप कंफर्म कर सकते हैं।

बता दें कि एयरटेल 25 मुफ्त में एयर डीडी चैनल्स देता है और इसे लिस्ट से नहीं हटाया जा सकता तो अगर आप चैनल चुन रहे हैं तो आप देखेंगे कि आपकी काउंटिंग 25 से शुरू हो रही है। यूजर्स एचडी और एसडी रेजॉल्यूशन वाले चैनल में भी चुन सकते हैं।

टाटा स्काई

टाटा स्काई का प्रोसेस भी ठीक इसी तरह ही है जहां यूजर्स ऑफिशियल वेबसाइट या एप से इसको चुन सकते हैं। एप और वेबसाइट पर यूजर्स को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर या सब्सक्राइबर आईडी डालकर लॉग इन करना होगा।

टाटा स्काई में आप या तो टाटा स्काई पैक या ऑल पैक चैनल चुन सकते हैं यानी की या तो आप महीने वाला पैक ले सकते हैं या फिर 100 चैनलों को चुन सकते हैं। तो अगर आप 100 चैनल लेते हैं तो आपको कुल 153 रुपये देने होंगे जो जीएसटी के साथ है। वहीं, जिन्होंने लंबे पैक्स ले रखे हैं उनके बैलेंस यूजर्स के अकाउंट में एडजस्ट कर दिया जाएगा।

इस प्रोसेस को पूरा नहीं किया तो आज रात 12 बजे से बंद हो जाएगा टीवी

जिन्हें लोगों को नहीं पता कि अगर आप इस प्रोसेस को पूरा नहीं करते हैं तो आपका टीवी आज रात 12 बजे से बंद हो जाएगा यानी की आप उसके बाद जब तक अपने चैनल नहीं चुनते तबतक आप टीवी नहीं देख पाएंगे। जबकि जिन ने कई महीने या सालाना पैक ले रखा है उनके पूरे पैसे एडजस्ट होंगे यानी की आपके टीवी वाले अकाउंट में चैनल चुनने के बाद जो पैसे बचेंगे वो आ जाएंगे और उसके बाद आप हर महीने उस अमाउंट से अपना टीवी रिचार्ज करवा सकते हैं।

पेड चैनल देखने के लिए फॉलो करना होगा ये प्रोसेस

अगर आपको पेड चैनल देखने हैं तो अगल से हर चैनल के लिए पैसे देने होंगे। ब्रॉडकास्टर्स ने अपने कई चैनल्स के बूके भी तैयार किए हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!