Breaking News

इस बीमारी से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज

अटल बिहारी सरकार में रक्षा मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की आयु में निधन हो गया है, वो दिमागी बीमारी अल्जाइमर से पीड़ित थे। अल्जाइमर एक मानसिक विकार है, जिसमें मरीज की याद्दाश्त कमजोर हो जाती है। आमतौर पर यह मध्यम उम्र या वृद्धावस्था में दिमाग के टिशू को नुकसान पहुंचने के कारण होता है। यह डीमेंशिया बीमारी का ही एक प्रकार है, जिसका असर व्यक्ति की याद्दाश्त, सोचने की क्षमता, रोजमर्रा की गतिविधियों पर पड़ता है।

इस बीमारी से बचने के लिए तनाव मुक्त रहने और नियमित तौर पर शारीरिक व मानसिक व्यायाम करने के अलावा बेहतर डाइट भी लेनी चाहिए। अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों के लिए कोई स्पेशल डाइट नहीं है लेकिन अच्छा पोषण कुछ लक्षणों को कम कर सकता है और उन्हें अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है। मशहूर न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा के अनुसार, अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति अल्जाइमर से पीड़ित है, तो आपको उसे बेहतर पोषण देने के लिए उसके खाने में इन चीजों को शामिल करना चाहिए।

loading...

– रोजाना विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थ खाएं, विशेष रूप से फल और सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद।
– स्वस्थ वजन रखें। रोजाना व्यायाम भी इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
– हाई सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ जैसे मीत और अन्य फ्राई चीजों का सेवन कम करें।
– चीनी को अपनी डाइट से पूरी तरह हटा लें।
– ज्यादा नमक खाने से बचें।
– खूब पानी पिए।
– इसके अलावा अपनी दवाएं रोजाना समय पर खाना न भूलें।

इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

हरी पत्तेदार सब्जियां
आपको अपनी डाइट में काले, पालक, ब्रोकोली, कोलार्ड और अन्य साग सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इन सभी में विटामिन ए और सी और अन्य पोषक तत्व भरे होते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार इनका सेवन करें। शोधकर्ताओं के अनुसार, हफ्ते में छह दिन इनके सेवन से मस्तिष्क को लाभ होता है।

नट्स
अध्ययन के अनुसार, अखरोट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर चीज है। नट्स में स्वस्थ वसा, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि नट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम पांच बार नट्स खाने की सलाह दी जाती है।

बीन्स
फाइबर और प्रोटीन से भरपूर बीन्स में कम कैलोरी और फैट होता है। यह आपके दिमाग को तेज रखने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ता अल्जाइमर के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए सप्ताह में तीन बार बीन्स खाने की सलाह देते हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!