Breaking News

ब्रॉडबैंड के मामले में भारत का बेहतर प्रदर्शन

अगर आप अपने मोबाइल पर इंटरनेट से कोई वीडियो बिना रुके देखना चाहते हैं या फिर कुछ डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे उपयुक्त समय है सुबह के चार बजे। एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि सुबह के 4 से 5 बजे तक भारत में नेट स्पीड काफी तेज चलता है। वहीं दिन के समय नेट स्पीड धीमी हो जाती है।

ओपन सिग्नल नाम की कंपनी ने देश के 20 शहरों में एक स्टडी की है और पाया कि भारत में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड 16.8 Mbps है जोकि सुबह के चार से पांच बजे के समय होता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि रात के 10 बजे भारत में सबसे धीमी इंटरनेट स्पीड होती है।  तो वहीं भारत में औसतन इंटरनेट की स्पी़ड 6.5 Mbps है।

loading...

मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत को विश्व भर में 109 वां स्थान मिला है। इस रिपोर्ट में ये भी जानकारी दी गई है। भारत विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल डेटा कंज्यूमर है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अलग-अलग शहर और क्षेत्र में इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड भी अलग-अलग है। नवी मुंबई में 4जी की डाउनलोड स्पीड सबसे ज्यादा 8.1 Mbps है। इलाहाबाद में सबसे कम 4 Mbps है। इंदौर में नेटवर्क फ्री रहने पर औसत डाउनलोडिंग स्पीड सबसे ज्यादा 21.6 Mbps दर्ज की गई। सबसे ज्यादा इंटरनेट डाउनलोड स्पीड वाले भारत के टॉप-10 शहरों में मध्यप्रदेश के दो शहर भोपाल और इंदौर शामिल हैं।

पहले स्थान पर नॉर्वे

तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत 109 वें स्थान पर है। नॉर्वे 62.07 Mbps की औसत स्पीड के साथ पहले स्थान पर है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने दिसंबर में दावा किया था कि देश 150 करोड़ गीगाबाइट खपत के साथ विश्व का सबसे बड़ा डेटा कंज्यूमर है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने ब्रॉडबैंड इंटरनेट स्पी़ड में बेहतर प्रदर्शन किया है। इस लिहाज से देश पिछले साल के 76 वें स्थान की तुलना में इस साल फरवरी में 67 वें स्थान पर आ गया। इंडेक्स में बताया गया कि ब्रॉडबैंड स्पीड पिछले साल नवंबर के 18.82Mbps से बढ़कर इस साल फरवरी में 20.72Mbps पर पहुंच गई है। इस मामले में 161.53Mbps स्पीड के साथ सिंगापुर पहले स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिक आबादी वाले देशों में ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत में सर्वाधिक वृद्धि हुई है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!