Breaking News

जेसन होल्डर बने टेस्ट के ‘बेस्ट’ ऑलराउंडर

ICC ने अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर वर्ल्ड के नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं. क्रिकेट की आलाकमान ने होल्डर को 440 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर एक की कुर्सी पर बिठाया है. इस मामले में होल्डर ने बांग्लादेश के ऑलराउंडर शकीब अल हसन को पीछे धकेला है, जिनके खाते में 415 रेटिंग प्वाइंट हैं. यानी, होल्डर और शकीब के बीच पूरे 25 प्वाइंट का फर्क है. होल्डर ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन ऑलराउंडर बनने वाले पहले कैरेबियाई क्रिकेटर हैं.

टेस्ट में ‘बेस्ट’ ऐसे बने होल्डर

loading...

जेसन होल्डर को ICC ने क्यों माना है टेस्ट का बेस्ट ऑलराउंडर, आईए अब जरा उस पर नजर डालते हैं. दरअसल, इसके पीछे हैं इंग्लैंड के खिलाफ बारबाडोस में उनका हालिया परफॉर्मेन्स, जहां बल्ले और गेंद दोनों से कहर बरपाते हुए होल्डर ने सबका दिल जीता और इंग्लैंड की हार की स्क्रिप्ट भी लिखी. इंग्लैंड के खिलाफ बारबाडोस टेस्ट में होल्डर ने दोहरा शतक जमाया और 10 विकेट चटकाए. जेसन होल्डर बतौर कप्तान ऐसा कमाल करने वाले एलन बॉर्डर और वसीम अकरम के बाद दुनिया के सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं.

एक पारी, बड़ा खिलाड़ी

होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 229 गेंदों पर नाबाद 202 रन की पारी खेली. अब इस एक पारी में कितनी खूबियां दर्ज है वो भी देखिए. ये जेसन होल्डर के टेस्ट करियर का सबसे बड़ा स्कोर है. ये किसी वेस्टइंडियन बल्लेबाज का दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक है. होल्डर से पहले साल 2010 में क्रिस गेल ने 221 गेंदों पर श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जमाया था. ये इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा गया दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक है. होल्डर से पहले न्यूजीलैंड के नाथन एस्ले ने साल 2002 में 153 गेंदों पर दोहरा शतक जड़ा था. इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जमाने वाले होल्डर लारा के बाद दूसरे कैरेबियाई कप्तान हैं. ये नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए किसी कैरेबियाई बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे भी बढ़कर ये कि नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जड़ने वाले जेसन होल्डर पाकिस्तान के वसीम अकरम के बाद दूसरे कप्तान हैं. अकरम में 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 257 रन की नाबाद पारी खेली थी.

इस रिकॉर्ड ने बनाया एक नंबर

साल 2018 से अब तक के होल्डर के परफॉर्मेन्स पर गौर करें तो इस दौरान उन्होने 7 टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए 54.30 की औसत से 543 रन बनाए हैं तो 12.11 की औसत से गेंदबाजी करते हुए 35 विकेट अपने नाम किए हैं. ये वो आंकड़ा है जो न सिर्फ होल्डर का नाम दुनिया के बेस्ट टेस्ट ऑलराउंडर्स के बीच शुमार कराती है बल्कि ICC को भी ये मानने पर मजबूर किया है कि आज की तारीख में होल्डर की एक नंबर है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!