Breaking News

चंदा कोचर मामले में आया नया मोड़

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और वीडियोकान मामले में नित नए खुलासे हो रहे हैं। अब सीबीआई ने दावा किया है कि इस मामले में एफआईआर दर्ज करने वाले पुलिस अधीक्षक सुधांशु धर मिश्रा और अन्य लोगों के खिलाफ इस मामले में छापेमारी से जुड़ी जानकारी संदिग्ध तौर पर लीक करने की जांच चल रही है। छापेमारी से जुड़ी जानकारी संदिग्ध तौर पर लीक करने के मामले की ‘खुफिया जांच’ के बाद पुलिस अधीक्षक सुधांशु धर मिश्रा को बैंक सिक्यॉरिटीज ऐंड फ्रॉड सेल (BS&FC) दिल्ली यूनिट से बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक धोखाधड़ी सीबीआई के पास बेहद अहम मामलों में से एक है। एक समीक्षा की गई थी, जिस दौरान हमने पाया कि इस मामले की जांच में कोई प्रगति नहीं हुई है और इसे अनावश्यक रूप से लंबित रखा गया है। 22 जनवरी को एफआईआर दर्ज होने के बाद इस बात का शक था कि इस सुनियोजित छापेमारी से जुड़ी सूचनाएं लीक की गई थीं। इस मामले में अलग से एक जांच की गई और एसपी सुधांशु धर की भूमिका शक के दायरे में आ गई, जिसके कारण उनका तबादला रांची किया गया।

loading...

गौरतलब है कि सीबीआई की बैंकिंग ऐंड सिक्यॉरिटीज फ्रॉड सेल के एसपी सुधांशु धर मिश्रा को रांची ट्रांसफर कर दिया गया है। उन्हें झारखंड की राजधानी स्थित CBI की आर्थिक अपराध शाखा में भेजा गया है। सीबीआई को शक है कि आईसीआईसीआई बैंक से संबंधित मामले में जानकारी लीक हुई है। इस मामले में एफआईआर दर्ज करने वाले अधिकारी की भूमिका संदेह के घेरे में है।

मज़े की बात यह है कि 22 जनवरी को जिस दिन चंदा कोचर के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया, उसी दिन BS & FC के संयुक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा को हटाकर उनकी जगह वी. मुरुगेशन को नया संयुक्त निदेशक बनाया गया। नागेश्वर राव के दोबारा सीबीआई के अंतरिम निदेशक बनने के एक दिन बाद 11 जनवरी को सिन्हा ने खुद को इस यूनिट का सुपरवाइजरी ऑफिसर बनाया था। सीबीआई ने नए एसपी मोहित गुप्ता के सुपरविजन में 24 जनवरी को छापेमारी की थी, जिन्होंने मिश्रा और मुरुगेशन की जगह ली थी।

आईसीआईसीआई मामले की जांच में सुस्ती बरतने और छापेमारी से संबंधित जानकारी लीक करने को लेकर मिश्रा और अन्य के खिलाफ सीबीआई जांच कर रही है। हाई प्रोफाइल मामलों में एफआईआर दर्ज करने का फैसला कई स्तरों पर लिया जाता है, जिनमें एसपी, डीआईजी, संयुक्त निदेशक, अतिरिक्त निदेशक तथा निदेशक शामिल होते हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!