Breaking News

इन 7 बीमारियों का एक इलाज है अजवाइन का पानी

अजवाइन का इस्तेमाल हमारे घरों में कई समय से खाने में, अचार बनाने में किया जा रहा है। ये मलाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही हमारी कई सारी परेशानियों को भी करता है। खासतौर से ये पेट से जुड़ी समस्या को खत्म करता है। ये एक औषधि है जो आपको कई तरह की परेशानियों से बचाती हैं। जानें किस तरह ये आपकी किन परेशानियों से छुटकारा दिलाते हैं।

अजवाइन के पानी से पेट का दर्द, ऐंठन, गैस की परेशानी, अपच ,उल्टी जैसी परेशानी से राहत मिलती है। सर्दियों में लोगों को बुखार और जोड़ों के दर्द की परेशानी सबसे ज्यादा होती है। ऐसे में ajwain उन लोगों के लिए असरदार माना जाता है।

loading...

यहां तक की महिलाओं को periods के समय होने वाले दर्द से भी अजवाइन राहत दिलाता है। जिन महिलाओं को बहुत ज्यादा पीरियड्स में दर्द होता है उन्हें 4 चम्मच कच्ची अजवाइन और 2 चम्मच सेंधा नमक पीसकर दिन में आधा-आधा चम्मच तीन बार खाएं। इससे दर्द से राहत मिलेगा।

अजवाइन का पानी बनाने की विधि- 2 चम्मच भुने हुए अजवाइन को एक कप पानी में भिगोएं और रात भर के लिए छोड़ दे। अगली सुबह इस पानी को उबाल लें और छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर लें और खाली पेट सुबह सुबह इसका सेवन करें। अजवाइन का सेवन फायदेमंद है और इसका पानी पीने से काफी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं। अजवाइन का पानी एसिडिटी में काफी फायदेमंद है। अजवाइन का पानी डायरिया में भी काफी कारगर है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!