Breaking News

हाफ सेंचुरी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरे मैच में रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली ने भी अपनी हाफ सेंचुरी जल्दी ही पूरी कर ली. विराट ने 27 वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर 59 गेंदो में अपनी फिफ्टी पूरी की. 

भारत: 143/1 (26.1 ओवर)

loading...

रोहित शर्मा ने 23वें ओवर में सीरीज की लगातार दूसरी फिफ्टी पूरी की. रोहित ने 63 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए. रोहित ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. भारत: 118/1 (23 ओवर)

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टीम को पहले झटके से उबारते हुए टीम का स्कोर आगे बढ़ा और पहले 12वें ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए और उसके बाद 21वें ओवर में टीम के 100 रन भी पूरे कर दिए. भारत: 103/1 (21 ओवर)

टीम इंडिया को पहला झटका ट्रेंट बोल्ट ने दिया. पारी के 9वें ओवर में शिखर धवन 6 चौके लगाकर 27 गेंदों पर 28 रन बनाकर पहली स्लिप पर रॉस टेलर को कैच दे बैठे. भारत: 39/1 (9 ओवर)

पहले पांच ओवर में टीम इंडिया के लिए रोहित (9)और शिखर धवन (22) ने तेजी से रन बटोरे. भारत: 31/0 (5 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. न्यूजीलैंड के लिए पहला ओवर ट्रेंट बोल्ट ने फेंका. भारत: 3/0 (1 ओवर)

न्यूजीलैंड की पारी 49 ओवरों में 243 रन के स्कोर पर सिमट गई. न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट मोहम्मद शमी ने ट्रेंट बोल्ट का लिया. बोल्ट भुवनेश्वर कुमार के कैच देकर दो रन बना कर आउट हुए. न्यूजीलैड के लिए सबसे ज्यादा रन रॉस (93) टेलर ने बनाए.वहीं टीम इंडिया के लिए सबसे सफल गेंदबाज मोहम्मद शमी रहे. उन्होंने तीन विकेट लिए. न्यूजीलैंड: 243/10 (49 ओवर)

विराट कोहली ने डग ब्रेसवेल को रन आउट कर न्यूजीलैंड का 9वां विकेट गिरा दिया. न्यूजीलैंड: 239/9 (48.1 ओवर)

न्यूजीलैंड का 8वां विकेट मोहम्मद शमी ने लिया. शमी ने ईश सोढ़ी को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. सोढ़ी 12 गेदों पर एक छक्का लगाकर 12 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 239/8 (48 ओवर)

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड का 7वां विकेट गिराया. शमी ने रॉस टेलर (93) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर मेजबान टीम को बड़ा झटका दिया. न्यूजीलैंड: 222/7 (45.1 ओवर)

हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाई और मिचेल सैंटनर को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया. सैंटनर 9 गेंदों पर केवल 3 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद इसी ओवर में डग ब्रेसवेल और रॉस टेलर ने टीम के 200 रनभी पूरे कर दिए. न्यूजीलैंड: 201/6 (42 ओवर)

न्यूजीलैंड का पांचवा विकेट हेनरी निकोल्स का गिरा. निकोल्स को हार्दिक पांड्या ने विकेट केपीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया. निकोल्स 8 गेंदों पर 6 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 191/5 (40 ओवर)

टॉम लाथम हाफ सेंचुरी पूरी करने के फौरन बाद युजवेंद्र चहल के शिकार बन गए. चहल ने लाथम को डीप मिड विकेट पर लपकवाया. लाथम ने 64 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 178/4 (37.3 ओवर)

रॉस टेलर ने 32वें ओवर में अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. टेलर ने 71 गेंदों में चार चौकों की मदद से अपनी फिफ्टी पूरी की. उनके साथ टॉम लाथम ने भी 47 गेंदों पर 35 रन बना लिए थे. न्यूजीलैंड: 144/3 (32 ओवर)

न्यूजीलैंड के 100 रन स टेलर (51 गेंदों पर 24 रन) और टॉम लाथम (33 गेंदों पर 26 रन) ने 26वें ओवर में पूरे किए. न्यूजीलैंड: 101/3 (26 ओवर)

कप्तान केन विलियम्सन का विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड की पारी धीमी ही रही. क्रीज पर रॉस टेलर (36 गेंदों पर 13 रन) और टॉम लाथम (12 गेंदों पर 7 रन) टीम के लिए रनों की गति नहीं बढ़ा सके जबकि वे अपने विकेट बचाने में कामयाब जरूर रहे. न्यूजीलैंड: 70/3 (20 ओवर)

युजवेंद्र चहल ने न्यूजीलैंड को तगड़ा झटका देते हुए कप्तान केन विलियम्सन को हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवा कर पवेलियन वापस भेज दिया. विलियम्सन ने चार चौकों की मदद से 48 गेंदों पर 28 रनों की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 59/3 (16.2 ओवर)

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने टीम के 50 रन 12 ओवर में पूरे किए. न्यूजीलैंड: 50/2 (12 ओवर)

न्यूजीलैंड की टीम ने पहले दो झटकों के बाद विकेट बचाने पर जोर दिया. पहले 10 ओवर तक टीम की पारी कप्तान केनविलियम्सन (19) और रॉस टेलर (4) ने संभाली. न्यूजीलैंड: 42/2 (10 ओवर)

भुवनेश्वर कुमार ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई. भुवी ने मार्टिन गप्टिल को विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया. गप्टिल अपनी टीम की पारी को गति देने की कोशिश कर ही रहे थे. उन्होंने एक चौके और एक छक्के के साथ न्यूजीलैंड: 26/2 (6.1 ओवर)

दूसरे ओवर में ही मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को शुरुआती सफलता दिला दी. शमी की गेंद पर कोलिन मुनरो को स्लिप पर रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया. न्यूजीलैंड: 10/1 (2 ओवर)

मैच के दूसरे ओवर में दिनेश कार्तिक ने मोहम्मद शमी की गेंद पर कोलिन मुनरो का कैच छोड़ दिया. शमी के ओवर की चौथी गेंद ने मुनरों के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक से थोड़ी दूर गई. इस कठिन कैच को कार्तिक हाथ ही लगा सके और गेंद थर्ड मैन की ओर चली गई.

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका. वहीं न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने की न्यूजीलैंड: 4/0 (1 ओवर)

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया में दो बदलाव किए गए है. एमएस धोनी की जगह दिनेश कार्तिक आए हैं, जबकि विजय शंकर की जगह हार्दिक पांड्या को लिया गया है. वहीं न्यूजीलैंड टीम में एक बदलाव किया गया है. कोलिन डी ग्रैंडहोम की जगह मिचेल सेैंटनर को लिया गया है.

टॉस हारने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे. हमें लगता है कि लाइट में गेंद बल्ले पर बेहतर आती है. हम संतुष्ट हैं. व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि हमें स्कोरिंग रेट बढ़ाना होगा. पिछले मैच में हम 340 स्कोर कर सकते थे. दो बदलाव हैं एमएस धोनी की हैमस्ट्रिंग की शिकायत है, कार्तिक की वापसी हुई है. हार्दिक विजय शंकर की जगह आए हैं.

टीम इंडिया सीरीज के पहले दो मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद सीरीज अपने नाम करने को बेताब है. शनिवार को ही दूसरे वनडे में 90 रनों की बड़ी जीत के बात टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. यह मैच जीतकर टीम इंडिया न्यूजीलैंड में दसरी बार सीरीज अपने नाम करना चाह रही हैं. कप्तान विराट कोहली का यह सीरीज का आखिरी मैच है.

बीसीसीआई ने विराट को इस मैच के बाद आराम दिया है. विराट चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज जीतने के बाद वह अपने अभियान का अंत जीत के साथ करें.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), केदार जाधव, अंबाती रायडु, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रैंट बोल्ट, डग ब्रैसवेल, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, रॉस टेलर.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!