भारत आज 70वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) का जश्न मना रहा है. इस खास अवसर पर गूगल (Google) ने भी डूडल (Doodle) के जरिए देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. गूगल ने ‘India’s Republic Day’ टाइटल से कुछ खास रंगों को मिलाकार इस डूडल को बनाया है. इस डूडल में गूगल के अक्षरों को झांकियों के रूप में दिखाया गया है. बैकग्राउंड में राष्ट्रपति भवन और कुतुब मीनार की तस्वीर को भी देखा जा सकता है.

26 जनवरी के दिन फिजा में देशभक्ति की एक अलग ही महक होती है. इस दिन राजपथ पर भारत के तमाम राज्यों और सरकारी संस्थाओं की झांकियां निकाली जाती हैं और राष्ट्रपति उन्हें सलामी देते हैं. इस दिन के लिए कई महीने पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. देश के तमाम स्कूलों के बच्चे भी 26 जनवरी की परेड में भाग लेते हैं और इस बड़े उत्सव में चार चांद लगाते हैं.

loading...

26 नवम्बर, 1949 यानी आज से ठीक 69 साल पहले भारत ने अपने संविधान को अंगीकार किया गया था. इसी दिन संविधान सभा ने इसे अपनी स्वीकृति दी थी. इस वजह से इस दिन को ‘संविधान दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है. संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने संविधान को पास कराने के लिए प्रस्ताव पेश करने से पहले अपने भाषण में सबसे पहले राष्ट्रपित महत्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने कहा था कि हमें आजादी मिल गई है और हमें इसे संभालकर रखना होगा.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति विभाग ने 26 नवम्बर को ‘संविधान दिवस समारोह’ का आयोजन किया है जिसका उद्देश्य लोगों को डॉ. भीमराव आम्बेडकर के उस सामाजिक राजनीतिक दर्शन से परिचित कराना है जिसका प्रतिबिम्ब संविधान में दिखता है.