Breaking News

इस गणतंत्र दिवस पर ‘नारी शक्ति’ का होगा प्रदर्शन

परेड के मुख्य आकर्षणों में 58 जनजातीय अतिथि, विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 22 झाकियां होगीगणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्य अतिथि होंगेगणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर करेंगेसीआईएसएफ की झांकी भी इस बार 11 साल के अंतराल के बाद गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही हैपहली बार आजाद हिंद फौज के 90 साल से अधिक उम्र के चार सैनिक भी इस परेड में हिस्सा लेंगे

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी

loading...

  • गणतंत्र दिवस परेड सुबह 9.50 बजे विजय चौक से शुरू होगी और राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुये किला किला मैदान की ओर जाएगी.
  • संयुक्त पुलिस (यातायात) आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि इंडिया गेट पर सुबह नौ बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा
  • परेड के सुचारू संचालन के लिए 25 जनवरी को शाम छह बजे से अगले दिन परेड समाप्त होने तक विजय चौक से इंडिया गेट की ओर राजमार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी
  • रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर 25 जनवरी रात 11 बजे से परेड समाप्त होने तक आरपार यातायात की अनुमति नहीं होगी
  • ‘सी’-हेक्सेगन-इंडिया गेट पर 26 जनवरी तड़के दो बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात बंद कर रहेगा
  • 26 जनवरी को सुबह दस बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों तरफ से यातायात को अनुमति नहीं दी जाएगी
  • उन्होंने कहा कि यात्रियों को इस परामर्श के हिसाब से पूर्व में अपनी यात्रा योजना बनाने और साथ ही तड़के दो बजे से दोपहर 12.30 तक परेड के मार्ग से बचने की सलाह दी गई है.
  • बसों की आवाजाही पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आराम बाग रोड(पहाड़गंज), कमला मार्केट, दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम) प्रगति मैदान (भैरों मार्ग), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट, तीस हजारी, कश्मीरी गेट आईएसबीटी और सराय काले खान आईएसबीटी तक सीमित रखी गई है.
  • गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सभी स्टेशनों पर मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी. हालांकि, केन्द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर सुबह पांच बजे से दोपहर 12 बजे तक चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी. लोक कल्याण मार्ग (रेस कोर्स) और पटेल चौक पर सुबह 8.45 से दोपहर 12 बजे तक चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी.

गणतंत्र दिवस परेड: दिल्ली के कई रास्ते रहेंगे बंद

रिपब्लिक डे परेड के मद्देनजर दिल्ली के विजय चौक और लाल किला मैदान के बीच के कई रास्तों पर ट्रैफिक रूट्स में बदलाव किया गया है. इन्हीं बदलावों के तहत कई रूट आम आवाजाही के लिए बंद रहेंगे.

पुलिस ने यात्रियों को ट्रैफिक एडवायजरी के अनुसार ही योजना बनाकर घरों से निकलने की सलाह दी है.

परेड में एम 777 होवित्जर और के 9 वज्र भी आएंगे नजर

परेड में तोप एम 777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर और के 9 वज्र भी शामिल किये गये हैं. हाल ही में अमेरिका से एम 777 अमेरिकन अल्ट्रा लाइट होवित्जर खरीदा गया है. स्वचालित वज्र प्रधानमंत्री की मेक इन इंडिया पहल का प्रतीक है.

गणतंत्र दिवस परेड में ‘नारी शक्ति’ का होगा प्रदर्शन

70 वें गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर ऐतिहासिक डेयरडेविल टीम के तहत असम राइफल्स की एक टुकड़ी की अगुवाई में अदम्य नारी शक्ति का प्रदर्शन होगा.

चीफ ऑफ स्टाफ (हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया) मेजर जनरल राजपाल पुनिया ने कहा, ”यह गणतंत्र दिवस परेड नारी शक्ति का विस्मयकारी प्रदर्शन भी होगा क्योंकि असम राइफल की एक पूर्ण महिला टुकड़ी के अलावा कई टुकड़ियों का महिलाएं नेतृत्व करेंगी.”

नौसेना, सेना सेवा कोर की टुकड़ियों और कोर ऑफ सिग्नल्स की इकाई की भी अगुवाई महिला अधिकारी करेंगी. सिग्नल कोर की कप्तान शिखा सुरभि अपनी टीम के पुरुष सहयोगियों के साथ बाइक स्टंट करेंगी. मेजर खुशबू कंवर (30) देश के सबसे पुराने अर्द्धसैनिक बल असम राइफल्स की टुकड़ी की अगुवाई करेंगी.

70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे राष्‍ट्रपति

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर शुक्रवार को राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति 70वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. यह संबोधन आकाशवाणी के सभी राष्‍ट्रीय नेटवर्कों और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर शाम सात बजे प्रसारित किया जाएगा.

प्रसारण पहले हिन्‍दी में और इसके बाद अंग्रेजी में होगा. दूरदर्शन पर हिन्‍दी और अंग्रेजी में संबोधन के प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल संबोधन का क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसा‍रण करेंगे. आकाशवाणी अपने क्षेत्रीय नेटवर्क पर रात साढ़े नौ बजे से संबोधन का क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारण करेगा.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!