Breaking News

सर्दियों में आवश्‍यक लगाएं ये ब्यूटी सीक्रेट तेल

 ठंड में सर्दी-जुकाम होना बहुत ही आम होता है। इसके अलावा कांस्टिपेशन, हैडेक, मसल्स सोर जैसी दिक्कते भी बहुत आम होती है। लेकिन कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल हमारे आसपास ही मौजूद होते हैं जो पूरी सर्दी आपको बीमारियों से दूर रख सकते हैं। बस इसे इस्तेमाल करना जानना है।

कुछ ऑयल खाने तो कुछ लगाने के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इन तेलों में ऐसी गर्माहट और औषधिय गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इन एसेंशियल ऑयल्स में अरोमा भी बहुत होता है और ये अरोमा अपने आप में कई तरह के बीमारियों को सही करने और मूड बेहतर बनाने का काम करते हैं। तो आइए जानें कि सर्दियों में किन ऑयल्स को घर ला कर रख लें।

loading...

सेहत के लि‍ए आवश्‍यक तेल 

टी ट्री एसेंशियल ऑयल
टी ट्री एसेंशियल ऑयल नेचुरल एंटीबॉयोटिक्स होता है। इसमें कई औषधिय गुण होता है। अगर आप जुकाम से जूझ रहें तो इस तेल की कुछ बूंदें पानी में डाल कर इसका स्टीम लें। इस तरह से स्टीम लेने से न केवल आपका जुकाम सही होगा बल्कि इससे आपके गले की खराश और जुकाम से हुई जकड़न भी सही हो जाएगी। ये ऑयल एंटीवॉयरल, एंटी बेक्टिरियल और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरा होता है।

ऑर्गेनों एसेंशियल ऑयल
एंटी माइक्रोबियल और एंटी वायरल गुणों से भरा आर्गेनों ऑयल जुकाम, कफ और सोर थ्रोट को सही करने का काम करता है। इसकी एक या दो बूंद आपनी जीभ पर रखें। इसका असर तुरंत दिखने लगता है।

यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल
यूकेलिप्टस ऑयल फेफड़ों में जमा श्लेष्म से छुटकारा दिलाने में बहुत कारगर है साथ ही ये कफ को भी निकालने का काम करता है। ये ऑयल बैक्टिरियल इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है। चेस्ट में होने वाले कफ के लिए इस तेल को चेस्ट पर लगा लिया जाए तो कफ पिघलने लगती है। इस तेल को सिर या चेस्ट पर लगा लेने से सांस लेना भी आसान हो जाता है।

रोज मेरी एसेंशियल ऑयल
रोजमेरी ऑयल एनर्जी का सबसे बड़ा सोर्स है। ये रेस्पेरेटरी सिस्टम के इंफेक्शन को सही करने में कारगर है। ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। ये ऑयल साइनस, लंग्स इंफेक्शन के साथ ही सीने में होने वाली जकड़न को सही करने का काम करता है। अगर इस ऑयल को रूम में स्प्रे किया जाए तो ये जर्म और इंफेक्शन्स को दूर कर देता है।

लेवेंडर एसेंशियल ऑयल
लेवेंडर ऑयल की खूशबू बहुत ही स्ट्रॉग होती है। ये जर्म से लड़ने में बहुत कारगर होता है। ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं जिन्हे फ्लू या कोल्ड कफ की शिकायत हो। साथ ही ये साइनस और सांस लेने में होने वाली तकलीफ को भी दूर कर देता है। इन सब से अलग लेवेंडर ऑयल में तनाव, नींद न आना और स्किन से जुड़ी समस्या को दूर करने का भी गुण होता है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!