Breaking News

सनटैन और सनबर्न जैसी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स दूर करता है ये उपाए

सर्दियों में धूप सेंकना का मजा ही कुछ और होता है, इसके अलावा धूप से शरीर को विटामिन डी मिलता है जो सेहत के साथ ही हडि्डयों के ल‍िए फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोगों की स्किन बहुत संवेदनशील होती है। थोड़ी सी भी धूप में न‍िकलते हैं उनकी त्‍वचा झुलस जाती है। सूर्य में मौजूद खतरनाक यूवी किरणों की वजह से सनटैन और सनबर्न जैसी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्‍या गंभीर होती है।

चंद मिनटों के ल‍िए धूप में न‍िकलने से लोगों में सनबर्न की समस्‍या हो जाती है, आइए जानते है इसके पीछे असल क्‍या कारण हो सकते हैं।

loading...

बेसबॉल कैप पहनेंबीच पर ज्‍यादा सनबर्न की समस्‍याएं होती है, वहां देखा गया है कि ज्‍यादात्तर लोग वहां हैट लगाकर घूम रहे होते है। अगर आप बीच पर घूमने गए है तो आपको काफी देर तक बाहर धूप में रहना है तो ऐसे में आपको सही टोपी का चुनाव करना होगा। हैट या दूसरी तरह की टोपी पहनने से बेहतर है कि आपको बेसबॉल कैप पहननी चाहिए। बेसबॉल कैप लगभग 98% यूवी किरणों को रोक देते हैं। इसके अलावा बालों को धूप से बचाने के लिए आप कोई हेयरस्टाइल न अपनाएं बल्कि सीधा पीछे की तरफ कंघी करें।

दो बार लगाएं सनस्‍क्रीनकई बार सनस्क्रीन लगाने के बाद जब आप बाहर जाते हैं फिर भी आपको सनबर्न हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी भी सनस्क्रीन का तेज धूप में बस कुछ घंटे असर रहता है उसके बाद उनका असर कम हो जाता है। इसलिए अगर आपको कई घंटों तक धूप में रहकर काम करना हो तो ऐसे में हर 45 मिनट के बाद चेहरे को धुलकर फिर से सनस्क्रीन लगायें।

सोच समझकर खरीदेंकई लोग खराब गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं और इस वजह से भी वे बार-बार सनबर्न के शिकार हो जाते हैं। एसपीएफ के साथ साथ क्रीम में जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम ऑक्साइड भी होना चाहिए जो यूवी किरणों को स्किन तक पहुंचने से पूरी तरह रोक देते हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन काफी देर तक टिकते भी हैं। इसल‍िए सनस्‍क्रीन खरीदने से पहले पीछे इसमें मौजूद कंटेट को आराम से पढ़ लें।

बर्फ, रेत और पानी से भी होता है सनबर्नआपको जानकर हैरानी होगी कि ठंडे या बारिश के मौसम में भी आप सनबर्न का शिकार हो सकते हैं। लगभग 80 प्रतिशत यूवी किरणे बादलोंसे गुजरती हैं। बर्फ, रेत, पानी और अन्‍य सत‍हें यूवी किरणों को रिफलेक्‍ट करती हैं जो आपकी त्‍वचा को सूर्य के प्रकाश के सीधे संपर्क में आने से भी अधिक गंभीर रुप से जला देती है। इसल‍िए स्विमिंग करने से पहले या किसी रतीली जगह जाने से पहले अपने डॉक्‍टर से जरुर सलाह लें।

50 यूपीएफ वाली टी-शर्ट पहनेंबीच पर या धूप में हाफ स्‍लीप्‍स टी-शर्ट पहनने से बचें। अधिकतर टी शर्ट का यूपीएफ 6 होता है। यूपीएफ कपड़ो के लिए ठीक वैसा ही मापक है जैसे एसपीएफ सनस्क्रीन के लिए होता है। इसलिए धूप में बाहर जाते समय कम से कम यूपीफ 50 वाले फुल स्लीव टी-शर्ट पहन कर जायें।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!