भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को 2018 में किए गए शानदार प्रदर्शन के कारण मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने साल का उभरता हुआ खिलाड़ी (इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर) चुना. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एरॉन फिंच को मेंस टी-20 परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर, स्कॉटलैंड के केलम मैक्लोड को एसोसिएट प्लेयर ऑफ द ईयर और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया गया. वहीं श्रीलंका के अंपायर कुमार धर्मसेना को अंपायर ऑफ द ईयर- 2018 (डेविड शेफर्ड ट्रॉफी) चुना गया.

पंत ने पिछले साल आठ टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की बदौलत 537 रन जड़े और 40 कैच लिए. तीन वनडे मैचों में उन्होंने 41 रन बनाते हुए तीन कैच लिए जबकि टी-20 में 114 रन बनाए और दो कैच लपके. फिंच ने दूसरी बार परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीता. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ पिछले जुलाई में हरारे में 172 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज ने 76 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके और 10 छक्के जड़े थे.

loading...

बता दें कि टीम इंडिया के प्रतिभाशाली खिलाड़ी पंत ने अब तक 15 टेस्ट पारियों में 696 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक जड़े. पंत का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर नाबाद 159 रन रहा है. उन्होंने टेस्ट मैचों में 49.71 का औसत बरकरार रखा है. जबकि 3 वनडे मैच भी खेले हैं. पंत ने 10 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले भी खेले हैं. जबकि इससे पहले घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास मैचों में 6 शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं.