Breaking News

पक्षियों की मधुर आवाज से दूर होती हैं कई बीमारियां

हमारे घरों में बड़े बुजुर्ग कहते हैं की हर किसी को सुबह में सूर्योदय से पहले उठ जाना चाहिए या हमारी सेहत के सुबह होने लगती है तो टहलने या अपने घर की छतों पर थोड़ा सा व्यायाम या फिर सेर सपाटा कर लेना चाहिए यह हमारे लिए बहुत ही अच्छा होता है । इन सब बातों को ले कर हम बहुत उल्टा ही करते हैं और उन पर गुस्सा करते हैं की आपको तो बस हमको परेशान करना है और उनकी बात को अनसुना कर देते हैं । पर ऐसा नही है । इन सब के पीछे साइंटिफिक कारण है जिस की वजह से वह ऐसा करने को हमको कहते हैं ।

आज हम बात कर रहे हैं आप्से आपकी अच्छी सेहत के बारे में अब आप सोच रहे होंगे की हम इसमें नया कर क्या रहे हैं तो आज हम आपको बीमारियों से दूर रहने और अच्छे स्वास्थ्य को अपनाने के लिए बहुत ही अलग टेकनिक के बारे में बताने जा रहे हैं । आइये जानते है की क्या खास हैं? आज के अंक में आपके लिए ।

loading...

अक्सर आप जब सुबह में जल्दी उठ कर घर से बाहर की ओर निकलते हैं तो अपने यह देखा होगा की सुबह में या शाम के समय में पक्षी बहुत ही मधुर स्वर में कलरव करते हैं । इतना ही नही इनको सुन कर हमको बहुत ही अच्छा भी महसूस होता है । जब हमारे बड़े यह बोलते हैं तो हम इस बात को नज़र अंदाज़ कर देते हैं की सुबह में उठ कर बाहर निकालना चाहिए । आज हम आपको यह बता दे की हाल ही में हुये शोध में भी यह बात सिद्ध हो चुकी है की हमको ऐसा करना चाहिए और इसके साथ ही पक्षियों के कलरव को जरूर सुनना चाहिए । आपको जानकार हैरानी होगी की यह हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है ।

हाल ही में हुए शोध में भी यह साबित हो चुकी है की जब हम पक्षियों का कलरव सुनते हैं तो वह हमारे दिमाग को शांत कर देता है और साथ ही नही उमंग और उत्साह से भर देता है और इस कारण जब हम शांत और अच्छा महसूस करते हैं हमारी थकान तनाव हमारे शरीर से दूर चला जाता है तो बीमारियाँ भी हमसे कोसों दूर रहती है । इसलिए करिए यह अच्छी शुरुआत जो न आपको पैसे खर्च करने पर मजबूर कर रही है ना खुद को परेशान करने पर बस एंजॉय करने को कह रही है । तो स्वस्थ रहिए सजग रहिए ।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!