Breaking News

ये जीव बीना सेक्स करें पैदा करता है बच्चे

दुनिया में कई तरह के जानवर देखे हैं आपने. साथ ही उनके बच्चे भी देखे होंगे. बच्चे पैदा करने के लिए सभी को सम्भोग करने की जरूरत पड़ती ही है. चाहे वो इंसान हो या फिर जानवर. लेकिन आज हम ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना सम्भोग के ही बच्चे पैदा क सकते हैं. आइए हम आपको बता देते हैं उन जानवरों के बारे में.

* मोर

loading...

आपको बता दें, मोर इसलिए राष्ट्रीय पक्षी है क्योंकि ये सेक्स नहीं करते हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने आगे कहा कि मोर पूरी जिंदगी ब्रह्मचारी रहता है. मोर के आंसू निकलते हैं और मोरनी उसे चुग कर गर्भवती होती है.

* वर्जिन क्रैब

ये केकड़े इसका एक अच्छा उदाहरण है. मीठे पानी में पलने वाले इन केकड़ों ने 2003 में पहली बार दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. जर्मन जीवविज्ञानियों ने देखा कि एक पूरी किस्म में केवल मादाएं ही थीं, जो खुद का क्लोन बना लेती थीं. इन केकड़ों की इस खूबी के बारे में पहले कोई जानकारी नहीं थी.

* म्यूटेशन से क्लोन तक

मार्बल कैंसर लैंगिक प्रजनन से कैसे दूर हुए यह साफ नहीं है. हालांकि इनके जीन का विश्लेषण करने से पता चला है कि ये उत्तर अमेरिकी क्रेफिश प्रजाति से जुड़े हुए हैं. वैज्ञानिक को आशंका है कि इनमें से किसी क्रेफिश का म्यूटेशन 1990 के दशक में हुआ जिसके कारण ये केकड़े लैंगिक प्रजनन से अलैंगिक प्रजनन की ओर चले गए.

* आरंभिक निवासियों के लिए आदर्श

अलैंगिक प्रजनन का सबसे बड़ा फायदा है कि केवल एक महिला ही पूरी आबादी की शुरुआत कर सकती है. तस्वीर में दिख रहा सरीसृप वर्जिन गेको है. यह प्रशांत महासागर के बिल्कुल अलग थलग द्वीपों पर रहता है और पेड़ पौधों के साथ बहक कर शायद किनारों पर पहुंच गया. अगर मादाएं प्रजनन के लिए पुरुषों पर निर्भर हों तो संदिग्ध परिस्थितियों में वे ऐसा कभी नहीं करेंगी.

* लाखों साल की उम्र

ब्डेलॉयडी नाम का यह जीव बगैर सेक्स के पिछले 4 करोड़ सालों से रह रहा है. इस लंबे अंतराल में पृथ्वी पर पर्यावरण की स्थिति में कई बार बदलाव हुए लेकिन यह जीव अब भी अस्तित्व में है और वो इसलिए क्योंकि यह दूसरे जीवों से जीन लेकर अपने डीएनए में शामिल कर लेता है जैसे कि बैक्टीरिया या फिर फफूंद.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!