Breaking News

हिमाचल में मौसम ने बदल ली करवट, अब बर्फबारी का सिलसिला शुरू

रविवार को हिमाचल में मौसम ने करवट बदल ली। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है, जिससे पूरे हिमाचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। सोमवार से मौसम का रुख कड़ा रहने की उम्मीद है। ऐसे में ऊपरी क्षेत्र के लोगों की मुश्किलें और बढऩे वाली हैं।

मौसम विभाग ने भी हाईअलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है। हालांकि निचले हिमाचल में गेहूं की फसल के लिए बारिश की बेहद दरकार है। पर्याप्त बारिश न होने से गेहूं पीली पडऩे लगी है। ऐसे में यदि अब अंबर मेहरबान हुआ तो किसानों के लिए राहत होगी।

loading...

राजधानी शिमला में भी रविवार को मौसम बेहद ठंडा रहा। मनाली, कल्पा, केलंग, पांगी, भरमौर समेत कई अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी केसाथ ही हल्की बूंदाबांदी हुई। मनाली में 1.2, कल्पा में 0.5 और केलंग में 0.8 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई। प्रदेश केअधिकांश क्षेत्रों में पूरा दिन बादल छाए रहे। इससे लोगों को ठिठुरन भरी ठंड का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग की माने तो राज्य में पश्चिमी हवाओं ने प्रवेश कर लिया है। इस वजह से मौसम ने रुख बदला है। प्रदेश में 24 जनवरी तकमौसम आक्रामक रुख अपनाएगा। इसे देख विभाग ने हाईअलर्ट जारी किया है। राज्य के किन्नौर, लाहुल स्पीति, चंबा, शिमला, मंडी व कुल्लू जिले में सोमवार को अधिकांश स्थानों पर बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो जाएगा, जो 24 जनवरी तक चलेगा। सोमवार से पूरे प्रदेश में ठंडी हवाएं चलेंगी, जिससे कंपकंपी और बढ़ेगी।

जिला चंबा में रविवार को एक बार फिर मौसम ने करवट बदल ली। जिला में सुबह के समय हल्की धूप खिली रही लेकिन दोपहर बाद मौसम खराब होने के चलते चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई। निचले क्षेत्रों में दिनभर रुक-रुक कर बारिश भी होती रही। बारिश व बर्फबारी से जिला में ठंड बढ़ गई है।

रविवार को पांगी घाटी सहित भरमौर व होली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। पांगी घाटी केकिलाड़ मुख्यालय में रविवार शाम तक करीब सात इंच, जबकि ऊपरी क्षेत्रों में एक फीट तक बर्फबारी हो गई थी। इस कारण पांगी घाटी एक बार फिर से बर्फ की सफेद चादर में लिपट गई है।

रविवार शाम तक बर्फबारी का क्रम लगातार जारी था। यदि सोमवार को भी यह क्रम जारी रहता है तो घाटी के लोगों की दिक्कतें बढ़ जाएंगी। शाम केसमय बर्फबारी होने से घाटी के लोग घरों में दुबकने के लिए मजबूर हो गए। मौसम विभाग केअनुसार पांच दिन तक जिले में भारी बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। बहरहाल, पांगी में हुई बर्फबारी से घाटी के लोग कैद होकर रह गए हैं।

एडीसी हेमराज बैरवा ने बताया कि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा ताजा एडवाइजरी जारी की गई है। इसके तहत पांच दिन तक पहाड़ों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश की आशंका है। बारिश तथा बर्फबारी के दौरान लोग सावधानी बरतें और बर्फबारी संभावित स्थानों पर न जाएं। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों व एसडीएम से भी लोगों को बर्फबारी से सचेत रहने के लिए जागरूक करने की अपील की है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!