Breaking News

यहाँ बिक रही पीएम मोदी की पगड़ी और शॉल

क्या आपको पीएम मोदी की पगड़ी पसंद आई या फिर जो शॉल उन्हें उपहार में मिली थी? यदि हां तो आपके पास मौका है उसे अपना बनाने का. यह संभव करने वाली है राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए). नयी दिल्ली स्थित संग्रहालय इस महीने उन उपहारों  स्मृति चिन्हों की नीलामी कर सकती है जो पीएम नरेंद्र मोदी को मिले थे.

केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्री महेश शर्मा का कहना है कि इस नीलामी से मिले पैसों का प्रयोग नेक कार्य में किया जाएगा. इस पैसे को नमामि गंगे परियोजना में लगाया जाएगा. यह अभियान गंगा नदी के संरक्षण  कायाकल्प के लिए केंद्र गवर्नमेंट द्वारा प्रारम्भ किया गया है. नीलामी में 1,800 से ज्यादा वस्तुएं शामिल होंगी. जिसमें पेंटिंग्स, फोटोग्राफ, पगड़ी, शॉल  मूर्तियों सहित अन्य उपहार हैं.

loading...

एनजीएमए जो सांस्कृति मंत्रालय के अतंर्गत काम करता है वह स्थायी प्रदर्शनियों के लिए दीर्घाओं को बनाता है  कला की विशेष प्रदर्शनियों का भी आयोजन करता है. पिछले वर्षअक्तूबर में एनजीएमए ने पीएम मोदी को मिले उपहारों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया था. महेश शर्मा ने कहा, ‘हमने राष्ट्र के विभिन्न व्यक्तियों  संगठनों को अपने पीएम को भेंट की गई वस्तुओं की नीलामी का प्रस्ताव दिया है. इससे मिले पैसे को नेक कार्य में लगाया जाएगा. हमारी योजना है कि नीलामी आने वाले 10-15 दिनों में की जाए.

इसी तरह की नीलामी गुजरात में 2015 में की गई थी. उससे मिली राशि को भी नमामि गंगे को दिया गया था. बहुत सी चीजों का आरक्षित मूल्य 500 रुपये है. जिस वेबसाइट में यह उपहार नजर आएंगे वह जल्द ही लाइव हो जाएगी. आर्ट डील ऑक्शन हाउस के निदेशक सिद्धार्थ टैगोर ने कहा, ‘यह एक बहुत अच्छी पहल है. सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि पैसे का प्रयोग नेक कार्य में होगा.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!