Breaking News

शनिवार को ये काम करने से नाराज हो सकते है आपके स्वामी शिनदेव

हमारे जीवन पर दिन का ग्रहों का खासा प्रभाव होता है। हिंदू धर्म में हर दिन का एक स्वामी होता है। शिनदेव को शनिवार का स्वामी माना जाता है। लिहाजा इस दिन इनकी खास पूजा होती है। शास्त्रों में शनिदेव को न्याय का देवता कहा गया है। कहा जाता है नाराज होने पर शनिदेव राजा को रंक बना देते हैं तो खुश होने पर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। शनि देव को खुश करना आसान नहीं हैं। लेकिन सच्ची निष्ठा और पवित्र ह्रदय से किए गए काम से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

मान्यता के मुताबिक शनिदेव हमारे कर्मों का हमें फल प्रदान करता है। जो लोग गलत कर्म करते हैं, उनके लिए शनि अशुभ हो जाते हैं। शनि के नाराज होने से कामों में विघनता आती है। साथ ही घर-परिवार में परेशानियां बढ़ जाती हैं। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक शनिवार को ऐसे कामों से बचना चाहिए, जिनसे कुंडली में शनि नाराज हो सकते हैं। घर में अशांति और दुख बढ़ सकते हैं। कभी भी गरीब व्यक्ति को नहीं सताना चाहिए इससे शनिदेव नाराज हो सकते हैं।

loading...

शनिवार को इन कामों से बचना चाहिए…

– शनिवार को तेल खरीदना अशुभ माना गया है। फिर चाहे शनिदेव को चढ़ाने के लिए मंदिर के बाहर से ही क्यों ना लिया गया हो। इसलिए कोशिश करें तेल घर से लेकर आएं, ना कि मंदिर के बाहर दुकान से खरीदें। इससे कष्ट कटने की जगह और बढ़ जाते हैं।

– शनिवार को लोग काला तिल और सरसों का तेल दान करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि तेल की तरह ही तिल भी उस दिन ना खरीदें। ऐसा करने से कार्यों में बाधा आती है। यह कार्य एक दिन पहले ही कर के रख लेना चाहिए।

– ध्यान रखें किसी बाहरी व्यक्ति से जूते-चप्पल उपहार में न लें। शनिवार को जूते-चप्पल का दान किसी गरीब को करेंगे तो शनि के दोष दूर हो सकते हैं।

– शनि को मनाने के लिए शनिवार को तेल का दान करना चाहिए। इन दिन तेल घर में लेकर नहीं आना चाहिए।

– कभी भी किसी गरीब का अपमान न करें। शनिदेव गरीबों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस कारण जो लोग गरीबों का अपमान करते हैं या उन्हे परेशान करते हैं, शनिदेव उन पर कृपा नहीं करते।

– शनिवार को घर में लोहा या लोहे से बनी चीज लेकर नहीं आना चाहिए। इस दिन लोहे की चीजों का दान करना चाहिए।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!