Breaking News

चांद पर जीवन खोजने को चीन ने लगाया पौधा

चांद पर जीवन की खोज करते हुए चीन ने वहां पर एक कपास का पौधा उगाने की कोशिश की थी और इसमें सफलता भी मिली थी। लेकिन अब अचानक वह पौधा मर गया है। दरअसल कोई भी पौधा धूप चाहता है। दिन में तो पौधा धूप पर निर्भर था लेकिन रात होते ही पारा गिरकर 170 डिग्री पहुंच गया और पौधा इसे नहीं झेल सका और खत्म हो गया।

दरअसल एस्ट्रोनॉट भविष्य में अंतरिक्ष में खाना उगाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लंबे स्पेस मिशन के दौरान ये पौधा उगाया गया। अगर ये प्रयोग सफल हो जाता तो किसी चीज की सप्लाई के लिए वापस धरती पर लौटने की जरूरत खत्म हो जाती। मून लैंडर के जरिए चीन ने कपास और आलू के बीज भेजे थे। ये पौधे सील्ड कंटेनर में उगाए गए। इनके उगने पर संभावना बढ़ी कि अंतरिक्ष में सेल्फ सस्टेनिंग एनवायरनमेंट बनाया जा सकता है। जिस कंटेनर में पौधे को उगाया गया उसमें हवा और पानी उपलब्ध कराया गया था लेकिन फिर भी ये ठंड की मार बिल्कुल नहीं झेल पाया और मुरझा गया।

loading...

जिस कंटेनर में पौधे को उगाया गया उसमें हवा और पानी उपलब्ध कराया गया था लेकिन फिर भी ये ठंड की मार बिल्कुल नहीं झेल पाया और मुरझा गया। चॉंगजिमग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जी गैंगजिन ने कहा कि कंटेनर के भीतर पौधे का सर्दी झेल पाना लगभग नामुमकिन था।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!