आज के इस बिजी लाइफस्टाइल में लोग न सिर्फ गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, बल्कि इससे अधिकांश लोगों की सेक्स लाइफ भी बुरी तरह से प्रभावित हो रही है. हालांकि खानपान और लाइफ स्टाइल में बदलाव के साथ-साथ एक्सरसाइज की मदद से तन-मन और अंतरंग रिश्ते को हेल्दी बनाया जा सकता है. खासकर अगर आपकी सेक्स लाइफ में कोई रोमांच नहीं है तो इसे फिर से बेहतर बनाया जा सकता है. इसके लिए आप पेल्विक एरिया के लिए खास एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं जो आपकी सेक्स लाइफ में नया जोश भरने में मदद कर सकती है.

दरअसल, कीगल एक्सरसाइज व्यक्ति के पेल्विक एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करती है और सेक्स लाइफ को बेहतर बनाती है. इस एक्सरसाइज की खोज का सारा श्रेय डॉक्टर अर्नाल्ड कीगल को जाता है. यह एक्सरसाइज पुरुषों की समय से पूर्व स्खलन की समस्या को कम करती है और महिलाओं के जननांगों के पास की मांसपेशियों को मजबूत बनाती है. चलिए जानते हैं कीगल एक्सरसाइज से होनेवाले सेहतमंद फायदे.

loading...

जननांगों के लिए बेस्ट है कीगल एक्सरसाइज

जननांगों की एक्सरसाइज को कीगल एक्सरसाइज कहते हैं. यह मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करती है और जननांगों के आसपास ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है. यह एक्सरसाइज महिलाओं और पुरुषों दोनों की यौन प्रतिक्रियाओं में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह एक्सरसाइज उत्तेजना और ऑर्गेज्म को बढ़ाने में मदद करती है.

1- सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए

कीगल एक्सरसाइज से यौन अंगों में रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है, जिससे पेल्विक एरिया के मसल्स को मजबूती मिलती है. नियमित तौर पर इस एक्सरसाइज को करने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है और व्यक्ति सुखद ऑर्गेज्म को आसानी से प्राप्त कर पाता है.

2- स्तंभन दोष से दिलाए निजात

जब पुरुषों के पेनिस में पर्याप्त मात्रा में रक्त की पूर्ति नहीं होती है तो उसे स्तंभन दोष कहते हैं. अगर आप भी स्तंभन दोष की समस्या से परेशान हैं तो कीगल एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकता है. यह पेल्विक एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारकर इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक हो सकता है.

3- पूर्व स्खलन की समस्या में फायदेमंद

अगर आप पूर्व स्खलन की समस्या से पीड़ित हैं तो कीगल एक्सरसाइज आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इस एक्सरसाइज से पुरुषों के हिप्स की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, जिससे पुरुष पूर्व स्खलन यानी जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या से बच सकते हैं और काफी देर तक पार्टनर के साथ सेक्स एन्जॉय कर सकते हैं.

4- मूत्र असंयम की समस्‍या से राहत

गर्भवस्‍था या डिलीवरी के बाद महिलाओं में होने वाली मूत्र असंयम की समस्‍या से निजात दिलाने में भी कीगल एक्सरसाइज काफी हद तक मदद करता है. यह एक्सरसाइज पेल्विक एरिया की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, जिससे मूत्र असंयम की समस्या काफी हद तक कम होती है.

5- पेट को स्लिम बनाने में मददगार

कीगल एक्सरसाइज से न सिर्फ आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है, बल्कि इससे आपका पेट भी स्लिम और कम हो सकता है. दिन में दो-तीन बार इस एक्सरसाइज को करने से पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पेट आकर्षक नजर आता है.

गौरतलब है कि इस एक्सरसाइज को खाली जगह पर ही करना बेहतर माना जाता है. इस एक्सरसाइज को ज्यादा नहीं करना चाहिए, बल्कि जितना हो सके उतना ही करें. इसके साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि यह जब आपका ब्लैडर यानी मूत्राशय भरा हुआ हो तब इस एक्सरसाइज को न करें, इससे आपकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं.