Breaking News

धोनी के अलावा अब तक कोई कप्तान नहीं बना पाया, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेला जायेगा. एडिलेड में टीम इंडिया के रिकॉर्ड को देखें तो वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. जब कि भारत ने दूसरी टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले अब तक 5 वनडे मुकाबलों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की. भारत ने महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2012 में मैच जीता था. धोनी के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी कप्तान भारत को जीत नहीं दिला सका.

दरअसल भारतीय टीम का एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. जबकि उसने दूसरी टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. भारत ने एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ 2 वनडे मैच खेले हैं और उसने दोनों मुकाबलों में जीत हासिल की है. भारत ने न्यूजीलैंड को भी दो बार हराया है. इसके अलावा टीम इंडिया ने श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को भी एक-एक बार पटखनी दी है. अहम बात यह है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे खेले, जिसमें से 4 में हार का सामना किया.

loading...

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में एक मात्र वनडे फरवरी 2012 में जीता. उसने धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया था. जब कि इससे पहले जनवरी 1986 मेंपहला वनडे खेला, जिसमें 36 रन से हार का सामना किया. इसके बाद दिसंबर 1991 में एक बार दोनों टीमें आमने-सामने हुईं. इस बार भी भारत को हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 6 विेकेट से जीत लिया. भारत ने तीसरी बार जनवरी 2000 में वनडे खेला. इसमें भी ऑस्ट्रेलिया ने 152 रन से जीत हासिल की. वहीं फरवरी 2008 में भी भारत को 50 रन से हार का सामना करना पड़ा.

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया एडिलेड में वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेलेगी. 3 वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 0-1 से पीछे चल रही है. लिहाजा वह एडिलेड में जीत हासिल कर सीरीज में वापसी करना चाहेगी. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम किस तरह सीरीज में वापसी करती है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!