Breaking News

कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

पेट का तंदरुस्त होना बहुत जरूरी होता है. यह शरीर का बेहद अहम हिस्सा है. अगर आपका पेट ठीक है तो आप दर्जनों बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन, अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या रहती है. इस समस्या की वजह से किसी काम में मन नहीं लगता है और कई अन्य बीमारियों को भी यह न्यौता देता है. खानपान और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि कब्ज की समस्या आम हो गई है. ऐसे में कुछ घरेलू नुख्से को अपनाने से कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है.

कब्ज की समस्या के प्रमुख कारण

loading...

1. पानी कम पीने से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है.
2. ज्यादा तेल-मसाले का सेवन करने से भी कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं.
3. लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. ऑफिस में बैठकर लगातार काम करने वालों के लिए आम समस्या है.
4. वजन कम करने के लिए जरूरत से कम खाना खाने से भी कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए, संतुलित मात्रा में खाना जरूरी है.
5. पेन किलर का ज्यादा इस्तेमाल करने पेट के  लिए ठीक नहीं है. इसलिए, पेन किलर के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय

1. कब्ज की समस्या दूर करने के लिए गर्म पानी में नींबू और कैस्टर ऑयल मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. सुबह-सुबह गुनगुना पानी में नींबू मिलाकर पीने से यह समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी. रात में सोने से पहले गर्म दूध में कैस्टर ऑयल मिलाकर पीने से सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा.

2. रात में सोने से पहले दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूती होगी और पेट भी तंदरुस्त होगा.

3. गर्म पानी में नींबू रस और काला नमक मिलाकर पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

4. त्रिफला को पानी में फुलाकर उस पानी का सेवन करने से पेट की समस्या दूर होती है. यह कब्ज के लिए रामबाण कहा जाता है.

5. पपीते का सेवन करने से पेट की समस्या नहीं होगी. इसमें विटामिन डी की बहुत अधिक मात्रा होती है. इसलिए, रोजाना पका पपीता और अमरूद का सेवन करें.

6. अंजीर को पानी में फुलाकर खाएं. इसे दूध के साथ भी पी सकते हैं. कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

7. अपनी डाइट में पालक को शामिल करें. पालक का साग और जूस भी पी सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर होगी और सेहत भी अच्छी रहेगी.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!