Breaking News

सर्दियों में इन बीमारियों से बचनें के लिए अपनाएं ये उपाए

सर्दियों का मौसम जितना दिल और दिमाग को सुकून देता है, उतना ही शरीर के लिए परेशानियां लेकर आता है. सर्द हवा में थोड़ी देर बाहर निकल जाइए और आपको खांसी, जुकाम, सांस की समस्या, साइनस जैसी बीमारी तुरंत घेर लेती है. कई बार ये समस्या ठंडी हवा चलने के कारण होती है, कई बार सर्दियों में होने वाली एलर्जी के कारण भी आपको बीमारियों से दो चार होना पड़ता है. अगर सर्दियों में आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं और कई सारी दवाई लेकर थक गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलु उपाय जिसको करने के बाद आप तुरंत राहत महूसस करेंगे.

कफ में अदरक आएगा काम
कफ की समस्‍या होने पर अदरक युक्‍त चाय पिएं. इसका सेवन करने से ठंड की वजह से गले में खराश और कफ की समस्‍या से निजात मिलती है. मधु के साथ अदरक के छोटे टुकड़े को चबाकर भी इसमें आराम मिलता है.

loading...

चिकन और एलोवेरा करेगा ये काम
ठंड लगने पर चिकन सूप का सेवन करें. इसके सेवन से श्‍वसन क्रिया में आराम मिलता है. चिकन सूप में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जिससे काफी ऊर्जा मिलती है. एलोवेरा के काफी लाभ हैं. इसमें एंटी ऑक्सिडेंट और विटामिन पाए जाते हैं, जिससे चेहरे को एक नई चमक मिलती है.

सौंफ करेगा पाचन क्रिया को मजबूत
कब्‍ज की समस्‍या होने पर सौंफ का सेवन करें. सौंफ का सेवन पाचन और कब्‍ज से निजात दिलाने में काफी मददगार है. जुकाम होने पर एक्लिप्‍टस के तेल का इस्‍तेमाल करें. इसमें एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. साइनस, कफ, सर्दी, अस्‍थमा, ब्रोंकाइटिस में मददगार होते हैं.

तुलसी का पत्ता है बहुत काम का
तुलसी, काली मिर्च से काढ़ा तैयार करें. इसे गर्मागर्म पिएं. इसे पीने से गले की खराश तो कम होगी ही साथ ही संक्रमण भी दूर हो जाएगा. तुलसी, काली मिर्च से काढ़ा तैयार करें और इसे गर्मागर्म पिएं. इसे पीने से गले की खराश तो कम होगी ही साथ ही संक्रमण भी दूर हो जाएगा. दालचनी और जायफल को बराबर मात्रा में पीसकर सुबह शाम शहद के साथ चाटना भी सर्दी-जुकाम में फायदेमंद होता है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!