Breaking News

भारत में जल्द लांच होगी एसयूवी ‘हेक्टर’

ब्रिटेन की प्रमुख कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स भारतीय बाजार में अपना पहला कदम को पूरी तरह से तैयार है।
ब्रिटेन की प्रमुख कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स भारतीय बाजार में अपना पहला कदम को पूरी तरह से तैयार है। एमजी मोटर्स बहुत जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी पहले वाहन के तौर पर अपनी शानदार एसयूवी ‘हेक्टर’ को लांच करेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी अपनी हेक्टर को यहां पर इस साल के मध्य में लांच करेगी। हालांकि अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। आपको बता दें कि, एमजी मोटर्स अपनी पैरेंट कंपनी शंघाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्री कॉप्रोरेशन (SAIC) के साथ मिलकर इस एसयूवी को भारतीय बाजार में पेश करेगी।

एमजी मोटर्स भारत में जल्द लांच करेगी दमदार एसयूवी ‘हेक्टर’
आपको बता दें कि, एमजी मोटर्स की ये शानदार एसयूवी हेक्टर विश्व बाजार में पहले से ही बेची जा रही है और ये एसयूवी अपने सेग्मेंट में खासी लोकप्रिय भी रही है। इंडोनेशियन मार्केट में इस एसयूवी को वुलिंग अल्माज और चीनी बाजार में बाउजून 530 के नाम से बेचा जाता है। सूत्रों की माने तो भारतीय हेक्टर में काफी कुछ इन दोनों एसयूवी से मिलता जुलता ही होगा लेकिन कंपनी इस एसयूवी को खास तौर पर भारतीय सड़कों और वातावरण के अनुसार तैयार कर बाजार में पेश करेगी। ये एक 5 सीटर एसयूवी है।

loading...

एमजी मोटर्स भारत में जल्द लांच करेगी दमदार एसयूवी ‘हेक्टर’
यदि आकार की बात करें तो भले ही ये एक 5 सीटर एसयूवी है लेकिन आकार में ये जीप कंपास से बड़ी है। इस एसयूवी में ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम को शामिल किया गया है जो कि एप्पल कार प्ले, एंड्रॉएड ऑटो और मिरर लिंक से कनेक्ट किया जा सकता है। इस एसयूवी में 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, पैनारोमिक सनरूफ, लैदर सीट और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स को इसमें शामिल किया गया है।

एमजी मोटर्स भारत में जल्द लांच करेगी दमदार एसयूवी ‘हेक्टर’
एमजी मोटर्स इस एसयूवी को BS-VI- नॉम वाले इंजन के साथ भारतीय बाजार में पेश करेगी। इसके अलावा इस एसयूवी को दो अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उतारा ​जायेगा। जिसमें 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर की क्षमता वाले डीजल इंजन के साथ पेश किया जायेगा। हालांकि अभी इस बारे में सटीक जानकारी दे पाना थोड़ा मुश्किल है कि आखिर दोनों इंजन का आउटपुट कितना होगा। लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसका पेट्रोल वैरिएंट कार को 160 बीएचपी की पॉवर और 200 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगी। वहीं इसका डीजल इंजन 170 बीएचपी की पॉवर और 340 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी।

एमजी मोटर्स भारत में जल्द लांच करेगी दमदार एसयूवी ‘हेक्टर’
इस एसयूवी में कंपनी ने ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया है। जिसे फ्रंट व्हील से ड्राइव किया जायेगा। हालांकि लांचिंग के पहले इस एसयूवी की सटीक कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना है कि कंपनी इस एसयूवी को 20 से 22 लाख रुपये के बीच लांच कर सकती है। इस एसयूवी का निर्माण कंपनी के हलोल, गुजरात स्थित संयंत्र में किया जायेगा। ये एसयूवी भारतीय बाजार में जीप कंपास, हुंडई टक्सन और टाटा की आने वाली एसयूवी हैरियर को कड़ी टक्कर देगी।

एमजी मोटर्स भारत में जल्द लांच करेगी दमदार एसयूवी ‘हेक्टर’
एमजी मोटर्स के हेक्टर पर ड्राइवस्पार्क के विचार:

भारतीय बाजार में 5 सीटर एसयूवी सेग्मेंट की मांग लगातार बढ़ रही है। शायद यही कारण है कि ज्यादातर वाहन निर्माता इस सेग्मेंट में अपने बेहतरीन वाहनों को पेश कर रहे हैं। इसी क्रम में एमजी मोटर्स की ये एसयूवी हेक्टर अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देगी। हालांकि कंपनी को भारतीय बाजार में अपनी पहचान बनाने में थोड़ा वक्त लगेगा लेकिन यदि कंपनी अपने इस एसयूवी में बेहतरीन फीचर्स और तकनीकी के साथ साथ इसकी कीमत पर खास ध्यान देती है तो ये कंपनी के पहले कदम के लिए काफी बेहतर होगा। जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि, एमजी मोटर्स भारतीय बाजार के लिए खास योजनाओं के साथ आ रही है। कंपनी जल्द ही बाजार में कुछ अन्य वाहनों को भी पेश करेगी। जिससे कंपनी का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और भी मजबूत हो सके।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!