Breaking News

CBI रेड पर चंद्रकला का शायराना जवाब

एक IAS अफसर, जिसका कर्मचारियों को लताड़ लगाने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होता रहता है. YouTube पर जिसके वीडियोज की भरमार है और लाखों लोग जिन्हें देख चुके हैं. जो अफसर फेसबुक पर ‘गुडमॉर्निंग’ भी लिख दे तो लाखों लाइक्स और हजारों कमेंट आ गिरें. जिसके फेसबुक फॉलोअर अखिलेश यादव और अरविंद केजरीवाल से भी ज्यादा हैं. वही, चर्चित IAS अफसर बी. चंद्रकला एक बार फिर सुर्खियों में हैं. वजह है अवैध खनन के मामले में CBI की कार्रवाई. CBI ने बीते शनिवार को यूपी कैडर की 2008 बैच की सबसे चर्चित महिला IAS अफसर चंद्रकला के लखनऊ स्थित आवास समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी छापेमारी की.

चंद्रकला कौन हैं? उन पर क्या आरोप हैं? इन दिनों कहां हैं? इन सवालों के जवाब से पहले हम आपको बताते हैं कि सीबीआई की हालिया कार्रवाई पर IAS अफसर चंद्रकला ने शायराना अंदाज में क्या प्रतिक्रिया दी है.

loading...

यूपी की चर्चित महिला IAS अफसर के अलावा चंद्रकला की एक और भी पहचान है, वो ये कि चंद्रकला शायराना मिजाज की अफसर हैं. यही वजह है कि सीबीआई रेड पर भी उन्होंने शायराना अंदाज में ही जवाब दिया है.

चंद्रकला ने ‘रे रंगरेज, तू रंग दे मुझको’ कविता को शेयर करते हुए लिंक्डइन पर लिखा है, “चुनावी छापा तो पड़ता रहेगा, लेकिन जीवन के रंग को क्यों फीका किया जाय, दोस्तों. आप सब से गुजारिश है कि मुसीबतें कैसी भी हों , जीवन की डोर को बेरंग ना छोड़ें.”

इसी पोस्ट के नीचे चंद्रकला के फॉलोअर ने उन्हें अपनी बात मीडिया के सामने रखने की सलाह दी है. इस पर चंद्रकला ने जवाब देते हुए लिखा है, ‘फिलहाल मामला न्यायालय में है. बेहतर होगा कि अभी जांच एजेंसी को अपना काम करने दें. समय आने पर इस मामले से संबंधित बातें हम पब्लिक डोमेन में भी रखेंगे.’

चंद्रकला लिंक्डइन पर राकेश कुमार के काव्य संग्रह की कविताएं पहले भी शेयर करती रही हैं. राकेश कुमार ने ‘चंद्रकला’ नाम से प्रेम और सौंदर्य का काव्य संग्रह लिखा है.

कौन हैं बी. चंद्रकला?

  • बी चंद्रकला 2008 बैच की IAS अफसर हैं
  • मूल रूप से तेलंगाना के करीमनगर की रहने वाली हैं
  • उन्होंने अपनी पढ़ाई हैदराबाद से की है
  • IAS बनने के बाद 2009 में पहली तैनाती इलाहाबाद के फूलपुर में SDM के रूप में हुई
  • साल 2012 में हमीरपुर का DM बनाया गया
  • साल 2017 तक वो कुल पांच जिलों में DM रह चुकी थीं

चंद्रकला पर आरोप क्या है?

बी. चंद्रकला पर हमीरपुर में जिलाधिकारी रहते हुए अवैध खनन और अपने चहेतों को खनन पट्टे देने का आरोप है. चंद्रकला ने जुलाई 2012 के बाद हमीरपुर जिले में 50 मौरंग के खनन के पट्टे किए थे, जबकि ई-टेंडर के जरिए मौरंग के पट्टों पर स्वीकृति देने का प्रावधान था, लेकिन बी.चंद्रकला ने सारे प्रावधानों की अनदेखी की थी.

दरअसल, एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दो साल पहले हाईकोर्ट ने बी.चंद्रकला द्वारा आवंटित सभी मौरंग खनन के पट्टों को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने उनके कार्यकाल के दौरान हुए खनन और पट्टों के आवंटन की सीबीआई जांच का आदेश दिया था.

CBI ने अब तक क्या कार्रवाई की?

CBI ने शनिवार को बी. चंद्रकला के लखनऊ स्थित आवास समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी छापेमारी की. छापे में घर की तलाशी के साथ-साथ सोफे, बेड और छतों की सीलिंग खोल कर तलाशी ली गई. टीम ने घर से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए हैं.

सीबीआई अधिकारियों ने चंद्रकला के लखनऊ में योजना भवन के पास स्थित सफायर अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 101 में छापा मारा. सीबीआई ने इसके अलावा हमीरपुर, जालौन, बुलंदशहर आदि कई जगहों पर भी छापेमारी की.

इन दिनों कहां हैं चंद्रकला?

साल 2017 में सरकार बदलने के बाद बी चंद्रकला केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चली गईं थीं. इसके बाद मार्च 2018 में वह वापस अपने मूल कैडर में लौट आईं. बी. चंद्रकला को विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा बनाया गया. हालांकि, इसके बाद वह स्टडी लीव पर चली गईं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बी. चंद्रकला फिलहाल स्टडी लीव पर हैं, उन्होंने अगस्त 2018 में मेरठ की IIMT यूनिवर्सिटी में एमबीए कोर्स में दाखिला लिया था.

रिपोर्ट ने यूनिवर्सिटी के एक प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि चंद्रकला ने स्टडी लीव लेने के बाद अगस्त 2018 में दो साल के एमबीए कोर्स में दाखिला लिया था. यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक अधिकारी ने ये भी बताया कि चंद्रकला दिसंबर के अंत तक रेगुलर तौर पर क्लास ले रही थीं. हालांकि, यूनिवर्सिटी ने ये नहीं बताया कि पढ़ाई के दौरान चंद्रकला कहां रह रही थीं लेकिन सीबीआई के सूत्रों की मानें तो चंद्रकला फिलहाल अपने नोएडा स्थित फ्लैट में रह रही हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!