Breaking News

Bday Special: बॉलीवुड में सितारा बनकर चमके फरहान

बॉलीवुड के हॉट एंड चार्मिंग एक्टर फरहान अख्तर एक ऐसी शख्सियत हैं तो मल्टी टेलेंटेड हैं. फरहान को किसी एक प्रोफाइल में समेटना मुमकिन नहीं हैं. फरहान राइटर हैं, एक्टर हैं, डायरेक्टर हैं, सिंगर हैं और परफॉर्मर भी हैं. कई लोगों को तो ताज्जुब होता है की एक शख्स इतनी प्रतिभा का धनी कैसे हो सकता है. हरफनमौला फरहान अख्तर आज अपना 45वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए इस मौके पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी की कुछ बेहद खास बातें.

फरहान का जन्म 9 जनवरी को मुंबई में ईरानी मुस्लिम परिवार में हुआ. फरहान, मशहूर उर्दू के कवि जां निसार अख्तर के पोते हैं. फरहान अख्तर के पिता का नाम जावेद अख्तर है जो हिंदी फिल्मों के जाने माने गीतकार हैं. उनकी मां का नाम हनी ईरानी है. फरहान अख्तर ने जुहू के मानिक जी कपूर स्कूल से शुरूआती शिक्षा हासिल की. इसके बाद उन्होंने एच आर कॉलेज में कॉमर्स की डिग्री के लिए एडमिशन लिया लेकिन दूसरे ही साल उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया.

loading...

बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आज़मी फरहान की सौतेली मां हैं. जोया अख्तर उनकी बहन है जो फिल्म निर्देशक हैं. उन्होंने हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी से शादी की और जिससे उन्हें दो बेटियां अकीरा और शाक्य हैं. हाल ही में फरहान और अधुना ने तलाक लिया है. फरहान ने अपनी शुरूआत साल 1991 में आई फिल्म लम्हे से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी. इसके बाद साल 1997 में आई फिल्म हिमालय पुत्र में भी फरहान ने यह भूमिका निभाई थी.

साल 2001 में फरहान ने रितेश सिधवानी के साथ मिलकर एक प्रोडक्शन कंपनी शुरू की और इसी के बैनर तले उन्होंने ‘दिल चाहता है’ बनाई. डायरेक्शन में ये फरहान का डेब्यू था. इस फिल्म को आलोचकों के साथ ही दर्शकों ने भी काफी सराहा. इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला. इसके बाद उन्होंने लक्ष्य (2004) और डॉन (2006) के साथ ही ‘पॉजिटिव’ नाम से शॉर्ट फिल्म भी बनाई.

साल 2008 में आई फिल्म ‘रॉक ऑन’ से फरहान ने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. इस फिल्म को भी नेशनल अवॉर्ड मिला. फिल्म ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ को न सिर्फ फरहान ने प्रोड्यूस किया बल्कि इसमें उन्होंने एक्टिंग के साथ ही डायलॉग भी लिखे. फिल्म ने दो फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते और उन्हें इसके लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला. साल 2013 में आई फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ के लिए भी फरहान को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला. 8 जनवरी को रिलीज़ हुई उनकी फिल्म वज़ीर में भी उन्होंने सराहनीय भूमिका निभाई है जिसे लोगों ने काफी पसंद किया.

साल 2002 में फेमिना मिस इंडिया के जज के तौर पर नज़र आए. 2005 में फरहान डांस रियलिटी शो नच बलिये के पहले सीजन में नज़र आए. इसके अलावा फरहान का शो ओए इट्स फ्राइडे भी खासा मशहूर हुआ. अकेले फरहान अख्तर निर्माता, निर्देशक, लेखक, अभिनेता, सिंगर, संवाद लेखक जैसी कई भूमिकाए न सिर्फ़ निभाई हैं बल्कि उसमें सफल भी हुए हैं. इसके अलावा फरहान अख्तर की फिल्म द फकीर ऑफ वेनिस और स्काई इज पिंक जल्द ही रिलीज होने वाली हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!