Breaking News

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दी के दिनों में त्वचा रूखी-सूखी और बेजान तो हो ही जाती है, साथ ही फटी एड़ियों की समस्या भी बढ़ जाती है। खासकर, महिलाएं इस समस्या से बहुत परेशान रहती हैं। इन फटी एड़ियों के कारण से महिलाएं अपनी पसंदीदा सैंडिल भी नहीं पहन पाती हैं। फटी एड़ियां देखने में बेहद भद्दी लगती हैं। एड़ियों में अधिक दरारें हो जाने से दर्द और पस बनने की संभावना भी बढ़ जाती है, जिसका उपचार न किया जाए, तो यह काफी तकलीफदायक होती है। कई बार तलवे से खून भी आने लगता है, जिसे नजरअंदाज करने से बचना चाहिए।

क्यों फटती हैं एड़ियां
अक्सर अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, कैल्शियम व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण एड़ियां फट जाती हैं। इसके अलावा, सर्दी में भी स्किन ड्राई होने से एड़ियां फटने लगती हैं।

loading...

 इन आसान टिप्स से पा सकती हैं फटी एड़ियों से छुटकारा…

रोज लगाएं ग्लि‍सरीन- फटी एड़ियों के लिए ग्लि‍सरीन किसी वरदान से कम नहीं। आप इसे हर रात सोने से पहले एड़ियों पर लगाएं। इसे लगाने से पहले पैरों को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें। ऐसा नियमित करते रहने से एड़ियां जल्दी ठीक हो जाएंगी।

नारियल तेल- फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी में नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे बैक्टीरिया संक्रमण से भी एड़ी को सुरक्षित रखता है।

स्क्रबिंग- फटी एड़ियों को स्क्रबिंग की मदद से मुलायम बनाया जा सकता है। ऐसा करने से डेड स्किन हट जाती है और एड़ियां मुलायम हो जाती है। स्क्रबिंग करने से पहले अपने पैर को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें और फिर स्क्रबर की मदद से उसे अच्छी तरह से साफ करें।

शहद- शहद एक बेहतर मॉइश्चराइजर होता है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर, उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखें। फिर तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!