Breaking News

प्रेग्नेंसी में चाइनीज फूड खाने से मां और बच्‍चे को हो सकता है ये नुकसान

प्रेगनेंसी में कई चीज खाने से केवल मां को ही नहीं बल्कि पेट में पल रहे बच्चे को भी नुकसान होता है। इस दौरान डाइट ऐसी होने चाहिए जिससे मां के साथ बच्चा भी स्वस्थ रहे, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि प्रेग्नेंसी में चाइनीज खाने से दूरी बना लेना चाहिए। चाइनीज फूड वैसे तो हर किसी के लिए सही नहीं लेकिन प्रेग्नेंसी में इससे जरूर दूरी बना लेनी चाहिए। 

चाइनीज फूड में एमएसजी या मोनोसोडियम ग्लूटामेट का काफी मात्रा में यूज होता है और यही इसका सबसे खतरनाक पहलू है। ये गर्भस्थ शिशु के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक है। इसके असर से बच्चों का सही तरीके से विकास नहीं हो पाता। यही नहीं बच्चों को कुछ जन्मजात बीमारियां भी हो सकती हैं।

loading...

जानें क्‍या कहते हैं वैज्ञानिक
ये बात वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए गए रिसर्च में भी पाया है। प्रेग्नेंसी में एमएसजी लेने से भ्रूण को नुकसान पहुंचता है और जन्म के बाद वज़न नहीं बढ़ पाता। कुछ एक्सपर्ट का ये मानना भी है कि एमएसजी प्लेसेंटा पार करके भ्रूण के नर्वस सिस्टम के विकास को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा, चाइनीज़ रेसिपी में बहुत ज्यादा सोडियम होता है। लगातार ज्यादा सोडियम लेने से आपको पेट में ऐंठन, मतली जैसी समस्याएं हो सकती है। अगर प्री-एक्लेंप्सिया है तो वो बिगड़ सकता है। अगर आप चाइनीज़ नहीं भी खाती, तो भी आपको अन्य स्रोतों से मिलने वाले सोडियम पर नजर रखनी चाहिए।

अगर आप शेफ से कहकर अपने चाइनीज़ फूड में एमएसजी न डलवाएं तो कभी-कभी इसे खाने से आपको या बेबी को नुकसान नहीं पहुंचेगा। याद रखें की रेस्टोरेंटो में जिस तरीके से चाइनीज़ फूड बनाया जाता है वो न सिर्फ प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बल्कि हर किसी के लिए नुकसानदायक होता है। इसके अलावा, ज्यादातर चाइनीज़ डिश मैदे से बनती है और फ्राइड होती है, जिस कारण उसमें ढेर सारी कैलोरी होती है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!