Breaking News

अब फेयरनेस क्रीम और पाउडर से नहीं, बल्कि चावल के आटे से पायें गोरी रंगत

आप गोरी रंगत पाने के लिए कई तरह के क्रीम और लोशन्स पर निर्भर रहते हैं। इस वजह से आप ज़्यादातर मौकों पर घरेलू उपायों को दरकिनार कर देते हैं। आप में से कई लोग इस बात को नहीं समझते हैं कि घरेलू उपाय ना सिर्फ आपकी स्किन को फायदा पहुंचाते हैं बल्कि आपको कई तरह के साइडइफ़ेक्ट से भी दूर रखते हैं।

बाज़ार में मिलने वाले प्रोडक्ट केमिकल से भरे होते हैं जो तुरंत असर तो दिखाते हैं लेकिन लंबे समय के लिए त्वचा को डैमेज कर देते हैं।

loading...

चावल का आटा घर में मिलने वाली ऐसी सामग्री है जो हर लिहाज़ से मार्किट के केमिकल प्रोडक्ट को पछाड़ सकता है और आपकी त्वचा को डीप नरिशमेंट दे सकता है। चावल के पीसे पाउडर का इस्तेमाल नया नहीं है। बहुत पुराने समय से त्वचा से जुड़ी ढेरों परेशानियों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। पहले, जब ब्लीच, फेयरनेस क्रीम या पाउडर नहीं हुआ करते थे तब चावल के आटे का उपयोग नेचुरल फेयरनेस बढ़ाने के लिए किया जाता था। इससे त्वचा को एक नहीं ढेरों फायदे मिलते हैं। इसके लिए हमेशा कच्चे चावल से तैयार पाउडर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, खासतौर से त्वचा के लिए जब इसका इस्तेमाल करना हो। आप स्क्रबिंग से लेकर फेसपैक के तौर पर इसका प्रयोग कर सकते हैं। आज जानते हैं कि चावल के आटे का इस्तेमाल करके त्वचा को कौन से लाभ मिल सकते हैं।

सोख लेता है ऑयल

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो चावल का पाउडर आपके लिए बेस्ट सॉल्युशन है। कॉर्न स्टार्च और राइस पाउडर का मिक्सचर तैयार करें। जब भी घर से बाहर निकलें इसे फेस पाउडर की तरह इस्तेमाल करें। ये आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल सोख कर आपको फ्रेश लुक देगा।

एक्ने करे कम

चावल के आटे से होने वाले फायदों में ये भी शामिल है। राइस पाउडर, एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर एक फेसपैक तैयार करें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। फिर सादे पानी से धो लें। ये आपके चेहरे से एक्ने और उसके दाग हटाने के साथ, दूसरे स्पॉट्स और उनका कालापन भी दूर करता है।

उम्दा स्क्रब

सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं, आपकी पूरी बॉडी के लिए ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के तौर पर काम करता है। आप चावल का आटा, बेसन, शहद, चीनी और नारियल का तेल मिला कर होममेड स्क्रब तैयार कर सकते हैं। ये आपकी त्वचा में से डेड सेल्स हटाने में मदद करेगी और इससे आपको अपनी स्किन सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग नज़र आएगी।त्वचा में लाए कसावट

इसकी मदद से आप अपनी स्किन को टाइट कर सकते हैं। इसके लिए आप अंडे का सफ़ेद भाग लें और उसमें शहद और थोड़ा चावल का आटा मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर एकसमान तरीके से लगा लें। ये हर तरह के स्किन टाइप के लिए असरदायक है। इसकी मदद से चेहरे की हल्की लकीरें और झुर्रियां भी कम होती हैं।

चेहरे की रंगत करे हल्की

चावल के आटे को नेचुरल स्किन लाइटनिंग एजेंट के तौर पर जाना जाता है। आप राइस पाउडर, मिल्क पाउडर और ओटमील मिलाकर पैक बनाएं। ये मुरझाए चेहरे की कांति वापस ला सकता है। आपको 15 दिनों के भीतर ही इसके नतीजे देखने को मिल जाएंगे।

डार्क सर्कल्स करे कम

अगर आप राइस पाउडर से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकरी हासिल कर रहे हैं तो इसे आप बिल्कुल नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। आप इसकी मदद से आई मस्क बना सकते हैं। इसके लिए पका हुआ केला, कैस्टर ऑयल और चावल का आटा लें। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद अपनी आंखों के आसपास लगाएं। ये ठंडक देने वाला मास्क आपकी थकान को दूर करने के साथ ही आपके डार्क सर्कल्स पर भी असर दिखायेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें

इसके लिए आप राइस पाउडर के साथ दही, सेब और संतरे का जूस मिलाएं। ये चेहरे से ना सिर्फ डार्क स्पॉट्स, स्कार्स और थकावट दूर करेगा बल्कि चेहरे के अंदर तक पोषण पहुंचा कर स्किन को नेचुरल ग्लो देगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!