Breaking News

पार्टनर की बाहों में सोने का मज़ा लेने के लिये जरुर ट्राय करे यह 5 उपाय

Loading...

किसी का आपके घर आना और आपके साथ सोना सौभाग्य की बात हो सकती है। विभिन्न अध्ययनों ने साबित किया है कि साथी के साथ सोने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। वेंडी ट्रॉसेल द्वारा किए गए एक अध्‍ययन में पता चला है कि साथी के साथ सोने से संरक्षा और सुरक्षा की भावनाओं को बढ़ावा मिल सकता है, तनाव पैदा करने वाले हार्मोन, कोर्टिसोल का स्तर कम हो सकता है, और चिंता को कम करने वाले ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ सकता है। अध्ययन से यह भी पता चला कि अपने साथी के साथ सोने से सूजन पैदा करने वाले साइटोकिन्स का स्तर भी कम हो सकता है। इतने सारे स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, कई लोगों को अपने खास पसंदीदा व्‍यक्‍ति के साथ सोना मुश्किल लगता है। अगर आप की भी स्‍थिति यही है तो यहां आपके लिए कुछ कारगर उपाय बताये गये हैं।

1. ‘बेडरूम में कोई स्क्रीन न रखने’ के नियम का पालन करें

Loading...

यह नियम केवल बच्चों के कमरे में लागू नहीं होना चाहिए। स्क्रीन आपको भी उतना ही नुकसान पहुंचाती है जितना वह बच्चों को नुकसान पहुंचाती है और नींद के चक्र में बाधा डाल सकती है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्‍ययन से पता चला है कि गोधूलि बेला और सोने के समय के बीच में कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में आने से हमारी नींद का चक्र प्रभावित होता है। यह नींद को बढ़ावा देने वाले हार्मोन- मेलाटोनिन बनने से रोकते हैं, सतर्कता बढ़ाते हैं और सिर्केडियन लय के समय को आगे बढ़ा देते हैं।

इसलिए इससे पहले कि आप और आपका साथी बिस्तर में जायें, अपने फोन और लैपटॉप को दूसरे कमरे में छोड़ दें। ‘नेटफ्लिक्स और चिल’ रोमांटिक है, लेकिन जब आप सोने की योजना बना रहे हों, तब नहीं है।

2. सही किस्‍म के गद्दे खरीदें

आप जिस गद्दे पर सोते हैं वह आपकी नींद की गुणवत्ता निर्धारित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है। अत्यधिक नरम या कठोर गद्दा न केवल आपके लिए आरामदायक नींद लेना मुश्किल बना सकता है, लेकिन पीठ और गर्दन की समस्‍याओं का कारण भी बन सकता है।

अपने और अपने पार्टनर के लिए गद्दा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह आप दोनों को पसंद आये।

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके गद्दे में आप दोनों में से प्रत्येक के लिए भरपूर जगह है। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि गद्दे में न्यूनतम मोशन ट्रांसफर यानी गति अंतरण हो, ताकि आप दोनों के हिलने-डुलने से एक-दूसरे को परेशानन न हो।

3. सेक्स के लिए हां कहो

सोने से पहले यौन सम्‍बंध बनाने से आपको शांत नींद आने में मदद मिल सकती है। यह साबित हुआ कि प्राप्त करने से एंडोर्फिन और डोपामाइन निकलते हैं। ये हार्मोन तनाव को कम करते हैं और शरीर को शांत करते हैं। इससे बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। सीक्‍यू यूनिवर्सिटी के ऐपलटन इंस्टीट्यूट फॉर बिहेवियरल साइंस में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि 64 प्रतिशत लोग, जो साथी के साथ यौन सम्‍बंध बनाते हुए चरमोत्कर्ष पर पहुंचे, वे बेहतर नींद ले पाये।

4. इसे स्कैंडिनेवियाई लोगों की तरह करें

हालांकि, आरामदायक कंबल के नीचे कडलिंग करने से बेहतर कोई अहसास नहीं है, लेकिन सोते वक्‍त एक ही कंबल साझा करना सबसे अच्छा विचार नहीं हो सकता है। आधी रात को कंबल के लिए लड़ने में किसी को मजा नहीं आता। इसलिए इस मामले में जैसा स्कैंडिनेवियाई करते हैं, वैसा ही करना बेहतर है। स्कैंडिनेवियाई लोग अक्सर एक बड़े कंबल के बजाय अपने बेड पर दो कंबल रखते हैं। इस आदत को अपनाने से आप न केवल लड़ने से बचेंगे, बल्कि आपको अपनी नींद पूरा करने का सही वातावरण भी मिलेगा।

और अगर आप चिंतित हैं कि अलग कंबल होने से अंतरंगता समाप्‍त हो जायेगी, तो हमारा विश्वास करें कि ऐसा नहीं होगा। जब हम अच्छी तरह से सोते हैं, तो हमें तनाव महसूस होने की संभावना कम होती है और जब हम कम तनावग्रस्त होते हैं, तो हम अपने भागीदारों के साथ अंतरंग रूप से जुड़ना चाहते हैं।

5. सोने का एक समय निर्धारित करें

वारेन इवांस द्वारा किये गये एक नए सर्वेक्षण में, यह पता चला कि तीन-चौथाई जोड़े अलग-अलग समय पर सोने जाते हैं, और यह देखा गया कि सोने की अलग-अलग आदतों ने जोड़ों के रिश्तों को प्रभावित किया। साथी के अलग सोने के तरीके से जागने या परेशान होने के कारण एक तिहाई से अधिक जोड़ों में तकरार हुई या उनके बीच चिड़चिड़ापन आया। इसके अलावा, जिन लोगों ने अलग-अलग समय पर सोने के कारण अपने रिश्तों में समस्याओं का अनुभव किया था, उन्होंने ‘साथ सोने की भावना’ समाप्‍त होने के बारे में भी शिकायत की थी।

इसलिए, सोने का एक ही समय रखने से न केवल आपको बेहतर नींद मिलेगी, बल्कि यह आपको अपने साथी के करीब भी लाएगा और आपके रिश्‍ते को मजबूत करेगा।

हम मानते हैं कि जो जोड़े साथ सोते हैं, एक साथ भी रहते हैं। तो, अपने साथी के साथ इस लेख को साझा करें और अपने सपनों को साकार करने के लिए अपने तरीके से सोएं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!