Breaking News

एक बार फिर टीम की दीवार साबित हुए चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर टीम की दीवार साबित हुए. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) सिडनी में खेले जा रहे चौथे टेस्ट (Sydney Test) में शतक लगाया. उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 303 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पुजारा 130 रन बनाकर नाबाद हैं. यह चेतेश्वर पुजारा का ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा दौरे पर तीसरा शतक है. उन्होंने इस शतकीय पारी के साथ ही सुनील गावस्कर कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है, जबकि विराट कोहलीसमेत कई अन्य निशाने पर हैं.

चेतेश्वर पुजारा मैच के पहले दिन शुक्रवार (3 जनवरी) को जब क्रीज पर उतरे तब भारत का स्कोर एक विकेट पर 10 रन था. ओपनर केएल राहुल दूसरे ही ओवर में आउट हो गए. इस तरह से उन्हें एक बार फिर तीसरे नंबर पर आकर भी ओपनर जैसी की भूमिका निभानी पड़ी. पुजारा उम्मीदों पर खरे उतरे और उन्होंने ना सिर्फ पारी संभाली, बल्कि समय-समय पर शॉट भी लगाते रहे. इसी की बदौलत उन्होंने 199 गेंदों पर शतक पूरा किया. वे जब दिन का खेल खत्म होने पर पवेलियन लौटे तो उनके नाम 250 गेंदों पर 130* रन दर्ज हो चुके थे. यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका 5वां शतक है.

loading...

गावस्कर और विश्वनाथ अब पुजारा से पीछे 
चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16वां मैच खेल रहे हैं. वे इन मैचों में 59.70+ की औसत से 1559 रन बना चुके हैं. उन्होंने सिडनी की शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर और विश्वनाथ को पीछे छोड़ दिया. सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 मैचों में 1550 रन बनाए हैं. गुंडप्पा विश्वनाथ के नाम 18 मैचों में 1538 रन दर्ज हैं.

पांच बल्लेबाज अब भी पुजारा से आगे 
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पुजारा छठे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर (3630), वीवीएस लक्ष्मण (2434), राहुल द्रविड़ (2143), वीरेंद्र सहवाग (1738) और विराट कोहली (1604) इस मामले में पुजारा से आगे हैं. यानी, चेतेश्वर पुजारा, अपने कप्तान के बेहद करीब पहुंच चुके हैं. उनके पास शुक्रवार (4 जनवरी) को ही विराट को पीछे छोड़ने का मौका होगा.

ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में तीसरा शतक 
चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय हैं. उन्होंने इस मामले में सुनील गावस्कर (1977 में) की बराबरी कर ली है. विराट कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया में एक ही सीरीज में चार शतक लगाए थे. वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में चार शतक लगाने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!