Breaking News

नए वर्ष में होम लोन लेना हुआ महंगा

नए वर्ष में होम लोन लेना महंगा हो गया है. होम लोन देने वाली प्रमुख कंपनी एचडीएफसी ने अपने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है. इससे नए ग्राहकों के लिए होम लोन के लिए अब ज्यादा ब्याज देना होगा. इस बढ़ोत्तरी से विभिन्न स्लैबों में लोन की ब्याज दरें 8.90 फीसदी से 9.15 फीसदी के बीच हो जाएगी.

इतना देना होगा लोन

अब 30 लाख रुपये तक का होम लोन 8.95 फीसदी की ब्याज दर पर उपलब्ध होगा. स्त्रियों के लिए यह ब्याज दर 8.90 फीसदी होगी. वहीं 30 लाख रुपये से अधिक  75 लाख रुपये से कम का होम लोन 9.10 फीसदी ब्याज दर पर उपलब्ध होगा. स्त्रियों के लिए यह दर 9.05 फीसदी रहेगी.

आरबीआई तय करेगा ब्याज दर

1 अप्रैल से भारतीय रिजर्व बैंक जो भी रेपो रेट के हिसाब से ब्याज दर तय करेगा, व्यक्तियों को उसी के हिसाब से ईएमआई देनी होगी. भारतीय रिजर्व बैंक की दरें घटते ही बैंक आपकी ईएमआई घटा देंगे. इससे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में कटौती का फायदा ग्राहकों को मिलने की राह में पारदर्शिता आएगी.

विशेषज्ञों का कहना है कि  पहले भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट घटाए जाने के बावजूद बैंक अपने महंगे फंड का हवाला देते हुए ब्याज दरों में कटौती अपेक्षित तरीके से नहीं किया करते थे. हालांकि, 1 अप्रैल 2019 से उन्हें एक्सटर्नल बेंचमार्किंग सिस्टम को मानना होगा.

इससे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दर घटने या बढ़ने का लाभ लोन लेने वालों को जल्द मिलेगा. भारतीय रिजर्व बैंक ने डेवलपमेंट एंड रेगुलेटरी पॉलिसीज के बयान में बोला कि ब्याज दरों को एक्सटर्नल बेंचमार्क्स से जोड़ने का आखिरी दिशानिर्देश इस महीने के अंत में जारी होगा.

loading...
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!