Breaking News

नए साल पर रेलवे ने यात्रियों को दिया एक नायब तोहफा, सफर करने वाले जरूर पढ़े…

अगर आप रेल में अक्सर सफर करते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्योंकि नए साल पर रेलवे की तरफ से कुछ नियमों को बदला गया ह‍ै। हालांकि रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए इन नियमों में बदलाव किया गया है।

रेलवे ने कुछ नए नियम और सर्विसेज लागू की…

loading...

– ट्रेन 18: 100 करोड़ की लागत वाली नई ट्रेन 18 चलने वाली है। ये ट्रेन अभी दिल्ली और बनारस के बीच शुरू की गई है। इसे शताब्दी वाले टाइम पर ही चलाया जाएगा। ये ट्रेन कई तरह की सुविधाओं से लेस है।

– बुजुर्गों और महिलाओं के लिए बेहतर सुविधा

रेलवे ने मेल, एक्सप्रेस, राजधानी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और महिला यात्रियों के लिए लोअर बर्थ (Lower Berth) का कोटा बढ़ा दिया है। वर्तमान में वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलगाड़ी के स्लीपर, एसी-3 टीयर और एसी-2 टीयर में 12 लोअर बर्थ निर्धारित की गई है।

– वेटिंग सीट जल्दी कंफर्म होगी

नए साल से TTE हैंड हेल्ड मशीनों का इस्तेमाल कर जिस क्रम में यात्रियों की वेटिंग या RAC होगी उसे सीट निर्धारित कर सकेंगे। TTE के पास नोटपैड के आकार की मशीन होगी, जो इंटरनेट और रेलवे के मेन सर्वर से कनेक्ट होगी।

– थर्ड जेंडर के लिए तोहफा

नए साल से थर्ड जेंडर्स को ट्रेन टिकट बुकिंग में 40 फीसदी छूट दी जाएगी। 60 साल से ज्यादा उम्रवर्ग के थर्ड जेंडर्स को सीनियर सिटीजन कोटा की सुविधा और प्राथमिकता मिलेगी।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!