Breaking News

4 घंटे में भारत के जवानों ने पाक को दिया था करारा जवाब

29 सितंबर 2016 भारत के इतिहास में एक खास दिन बनकर जुड़ गया. इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक (surgical strike) किया था. सर्जिकल स्ट्राइक उड़ी में आतंकी हमले में 18 जवानों की मौत का बदला था. भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक में स्पेशल फोर्सेस ने आतंकवादियों के 7 लॉचिंग पैड को ध्वस्त कर दिया था. इसके साथ ही 38 आतंकी और 2 पाकिस्तानी सैनिक को मार गिराया गया था.

Related image

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीय डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने पाकिस्तान (pakistan) को इस बारे में जानकारी दी. हालांकि पाकिस्तान आज भी सर्जिकल स्ट्राइक को झूठ मानता आ रहा है. लेकिन अब तक भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़े दो वीडियो सामने रख दिए हैं.जिसमें सेना का पराक्रम दिखाई दे रहा है.

loading...

सर्जिकल स्ट्राइक के 2 साल पूरे हो चुके हैं. यह सर्जिकल स्ट्राइक पाकिस्तान को जवाब देने के लिए किया गया था कि उसके हर नापाक इरादों को नेस्तोनाबूद करने के लिए तैयार हैं.

जानें क्या हुआ था उस दिन-
-29 सितंबर बुधवार की आधी रात 12.30 बजे पर भारतीय सेना के पैराकमांडो की ओर से ऑपरेशन शुरू किया गया.
-नियंत्रण सीमा रेखा (LOC) के पास स्पेशल फोर्स के कमांडोज को हेलीकॉप्टर से उतारा गया था. इसके बाद यहां से वो पाकिस्तान सीम की तरफ बढ़े.
-मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने के लिए एलओसी के पास 3 किलोमीटर की दूरी पैदल तय की और पाक अधिकृत कश्मीर (POK) पहुंचे.
-पीओके में हॉटस्प्रिंग, केल एंड लीपा और भीमबर सेक्टर में सेना ने कार्रवाई की.
-सर्जिकल स्ट्राइक कर भारतीय सेना ने 7 आतंकवादियों के लॉन्चिंग पैड को ध्वस्त कर दिया.
-इसके साथ ही भारतीय जवानों ने 38 आतंकवादियों समेत 2 पाकिस्तानी सेना को मौत के घाट उतारा.
-ऑपरेशन के बाद भारतीय जवान सही सलाम लौट आए. ऑपरेशन अहले सुबह 4.30 बजे खत्म हो गया था.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!