2022 तक मोदी सरकार हर गरीब के घर में देंगे ये, जानकर लोग हो रहे हैरान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एनडीए-2 सरकार का पहला बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने बोला कि सरकार के केन्द्र बिंदु में गांव, गरीब  किसान हैं.

Related image

इन्हीं को देखते हुए सरकार योजना तौयार करती है. उन्होंने बोला कि सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक सभी ग्रामीण परिवार पर अपना घर होगा. इसके अतिरिक्त 2024 तक सबको स्वच्छ जल का लक्ष्य रखा गया है.

सीतारमण ने कहा, अगले पांच वर्ष में 1.95 करोड़ घर बनाए जाएंगे. सभी गरीबों के पास 2022 तक अपना घर होगा. इन घरों में गैस-बिजली कनेक्शन  टॉयलेट होंगे. उन्होंने बोलाकि सरकार की पहल ग्रामीण परिवार के ज़िंदगी में परिवर्तन लाना है.

हरित तकनीकी के तहत 30 हजार किमी सड़क का निर्माण होगा- सीतारमण

उन्होंने कहा, भारतमाला, सागरमाला  उड़ान जैसी योजनाएं ग्रामीण  शहरी क्षेत्रों के बीच की खाई को कम कर रहीं हैं  ट्रांसपोर्ट सेवाएं बेहतर कर रही हैं.हरित तकनीकी के तहत 30 हजार किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा. इसके अतिरिक्त पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत, 80 हजार करोड़ की लागत से 1.25 लाख किमी रोड बनाए जाएंगे.

‘हर घर को जल के मंत्र के साथ करेंगे काम’
सीतारमण ने बोला है कि जल संकट से निपटने के लिए गठित जल शक्ति मंत्रालय के तहत, प्रत्येक घर को 2024 तक स्वच्छ  पर्याप्त जल उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने बोला कि इस मकसद से सरकार ने जल से जुड़े सभी मंत्रालयों को जोडकर जल शक्ति मंत्रालय बनाया है. यह मंत्रालय प्रदेश सरकारों के साथ मिलकर हर घर को जल उपलब्घ कराने के मिशन के साथ कार्य करेगा.

‘किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा होगा’
सीतारमण ने कहा, “10 हजार नए किसान उत्पादक संगठनों का अगले 5 वर्ष में निर्माण किया जाएगा.जीरो बजट खेती पर जोर दिया जाएगा. खेती के बुनियादी उपायों पर लौटना इसका उद्देश्य है. इसी से किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा होगा.खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों  सब्जियों की स्व-पर्याप्तता  निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया गया है.