Thursday , December 3 2020 0:56
Breaking News

पीठ के दर्द को दूर करने के लिए करे ये आसान सा काम

वैसे तो चेरीज का उपयोग खाने में किया है लेकिन इसका उपयोग दर्द निवारक दवा के रूप में भी किया जाता है। इसमें बायोफ्लोनाइड और एन्थोकायनिन की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। इसका उपयोग करने शरीर के दर्द और सूजन जैसी समस्या से मुक्ति मिलती है।

पीठ के दर्द को दूर करने के लिए करे ये आसान सा काम

हल्दी के अनेक उपयोग होते है जैसे सुंदरता को बढ़ाने में और खाने में आदि। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इसका उपयोग आप पीठ दर्द, क्रोनिक दर्द व दांत दर्द में भी कर सकते है इसका उपयोग करने से आपको काफी राहत मिलेंगी। साथ ही इस प्रयोग मांसपेशियों के दर्द ,जोड़ों की सूजन को कम करने में भी किया जाता है।

कई लोग कॉफी पीने के काफी शौकीन होती है इसके साथ ही इसमें कैफीन नामक पदार्थ पाया जाता है। इसका उपयोग दर्द को दूर करने किया जाता है यही नहीं इसका प्रयोग करने से “माइग्रेन” जैसे बड़े सिर दर्द से भी राहत मिलती है।

हर घर में खाद्य सामग्रियों उपयोग खाना बनाने के लिए बखूबी किया जाता है लेकिन कई खाद्य सामग्रियां ऐसी होती है जिनका उपयोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने में किया जाता है। कई लोग दांत के दर्द से बहुत परेशान होते है.

वे इस दर्द को दूर करने के लिए लौंग या इसके का तेल का इस्तेमाल करते है व गले के दर्द को दूर करने के लिए कई लोग हल्दी का लेप लगाते है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही खाद्य सामग्रियों बारे में जो हमारे किचन में बहुत काम आती है और इनका इस्तेमाल हम प्राकृतिक दर्द-निवारक के रूप में भी कर सकते हैं.

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!