हाथ-पैर झुनझुनाहट के कारण हो जाते हैं सुन्न, तो हो जाए सावधान

दोस्तों हमने कई लोगों के मुंह से सुना है कि लोगों को हाथों और पैरों में झुनझुनाहट होती है साथ ही उनके हाथ पैर सुन्न भी ह जाते हैं। बता दें कि यह झनझनाहट होकर सुन्न होंने वाली बीमारी बैहद खतरनाक है। इसे बीमारी को कभी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपको भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जब भी आपको इस तरह की परेशानी हो तो तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

Image result for हाथ-पैर झुनझुनाहट के कारण हो जाते हैं सुन्न

दोस्तों यह अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन इसकी वजह से कई सारी परेशानिया हो सकती है। इस तरह का होना शरीर मे पोषक तत्वों की कमीं होनें का संकेत है. इसलिए अपने खाने में इस तरह की चीजों का समावेश करना चाहिए जिससे पोषक तत्वों की कमीं पूही हो सके। इसके लिए नियमित खाने में मैग्नीशियम से भरपूर सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए।

Related image

साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां , सूखे मेवे , अलसी के बीज , काजू के बीज , जौ का दलिया , पनीर , ठंडे पानी की मछलियां , सोयाबीन , चॉकलेट जैसी चीजों के सेवन से बहुत फायदा होता हैं। दोस्तो इसी के साथ नियमति रूप से अपनी दिनचर्या मे व्यायाम को शामिल करे. साथ ही वह व्यायाम अधिक करे जिससे पैरों के कसरत अधिक हो सके।

लगातार ऐसा करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा और आप एक अच्छा जीवन व्यतित करने लगेंगे। दोस्तों इस बीमारी के होनें पर हमारे शरीर मे खून ब्लोक होनों लगता है कई सारी नसें अवरूद्ध हो जाती है जिसकी वजह से हाथ पैर सुन्न होनें लगते है। अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है तो बिना देरी किए चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।