हाउस ऑफ कॉमन्स के बाद हाउस ऑफ लार्ड में विराजमान होगी गीता, जानिए कैसे…

हाउस ऑफ कॉमन्स के बाद अब हाउस ऑफ लार्ड में भी गीता विराजमान होगी. हाउस ऑफ लार्ड के लिये लंदन के लोगन हाल में भारतीय उच्चायुक्त रुचि घनश्याम  ब्रिटिश आल पार्टी पार्लियामेंटरी ग्रुप के चेयरमैन ब्रिटिश सांसद वीरेंद्र शर्मा को गीता सौंपी गई. इस मौका पर ब्रिटिश सांसद और हिंदू कौंसिल यूके ने आश्वासन दिया है कि यूके के हर एयरपोर्ट पर भी गीता विराजमान होगी.

यह घोषणा लंदन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन हुई. उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने सुझाव दिया कि संसार में जहां भी अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव आयोजित होंगे, वहां कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड  जीओ गीता संस्था द्वारा गीता के ब्रांड एंबेसडर  गीता प्रचारिणी सभाएं बनाई जाएं तो इसके लिये प्रदेश सरकार योगदान करेगी.

गीता संस्था के संचालक स्वामी ज्ञानानंद ने एक दिसंबर को दिल्ली के लाल किले पर गीता महोत्सव मनाने के अतिरिक्त 2020 का अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव कनाडा  नार्दन आयरलैंड में बनाने के प्रस्ताव मिलने की जानकारी दी.
अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दूसरे दिन यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के लोगन हाल में चार पक्षों पर प्रदर्शनी लगाई गई. जिसमें भारतीय मूल के यूके तथा दूसरे राष्ट्रों में बसे हिंदुस्तानियों के अतिरिक्त विदेशियों ने भी खूब रुचि ली.

लोगन हाल खचाखच भर

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन का लोगन हाल खचाखच भरा नजर आया. हिंदू कौंसिल ट्रस्ट यूके के महासचिव अरुण ठाकुर ने बताया कि लोगन हाल में 1200 लोगों के बैठने की क्षमता है. उत्सव के लिये हिंदू कौंसिल ट्रस्ट ने रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ किया था. लेकिन सीटें फुल होने के बाद चार दिन पहले ही रजिस्ट्रेशन बंद करना पड़ा.
यह रहे मौजूद
समारोह में स्वामी ज्ञानानंद महाराज, स्वामी गुरुशरणानंद मथुरा वृंदावन, स्वामी धर्मदेव, गुरु भूपेंद्र सिंह, लंदन के सांसद वीरेंद्र शर्मा, सीएम के प्रधानाचार्य सेकेट्री राजेश खुल्लर लंदन की हिंदू काउंसिल के अध्यक्ष उमेश शर्मा, मुख्यमंत्री के ओएसडी अमरेंद्र सिंह, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा आदि उपस्थित थे. उद्योग मंत्री विपुल गोयल हरियाणा के सीएम मनोहर लाल का संदेश लेकर पहुंचे.

ब्रिटिश सांसद ने बोला कि श्रीकृष्ण भगवान कहते हैं कि अपने मन में कोई भी कामना या ख़्वाहिश रहती है तो शांति नहीं मिल सकती. हम जो कर्म करते हैं उसके साथ अपेक्षित परिणाम को साथ में देखने लगते हैं. अपनी पसंद के परिणाम की ख़्वाहिश हमें दिन प्रति दिन निर्बल करने लगती है. उन्होंने इस आयोजन के लिए हिंदुस्तान सरकार, हरियाणा सरकार, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड  मुख्य रुप से यूके के धार्मिक संगठनों का आभार जताया.

महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय होने कि सम्भावना है, पर गीता तो पहले से
संत समाज एवं हिंदू धर्म आचार्य सभा के संयोजक गुजरात से आए स्वामी परमानंद ने बोला कि यह अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव है, पर गीता तो स्वरूप से ही अंतर्राष्ट्रीय है. कृष्ण भगवान ने कुरुक्षेत्र में बड़ी क्रांति की है. उन्होंने बोला कि महाभारत के समय तो सिर्फ एक अर्जुन ही तनाव में था, जबकि वर्तमान भौतिकवादी दौर में हर आदमी तनाव की मुद्रा में है.इसे हमें खुद दूर करना होगा  इसे दूर करने में गीता की शरण में आने की जरूरत है.