हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए करे ये…

छपी एक शोध में सर्पगंधा को कई बीमारियों के लिए दवा बताया गया है। खासकर उच्च रक्तचाप और तनाव के लिए रामबाण दवा है। जड़ का अर्क उच्च-रक्तचाप के लिए रामबाण औषधि है। पत्तियों का रस नेत्र ज्योति बढ़ाने में भी सहायक होता है।

इस शोध में 47 मरीजों को शामिल किया गया था, जिनकी आयु 51 से 55 वर्ष थी। इनमें 51 फीसदी महिलाएं हाउसवाइफ थी। इन लोगों पर थेरेपी के माध्यम से रक्तचाप को कम करने की कोशिश की गई।

इस शोध में शोधकर्ताओं को सफलता मिली है। शोध से खुलासा हुआ है कि सर्पगंधा के अर्क की थेरेपी से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्त दबाव कम करने में मदद मिलती है।

सर्पगंधा एक आयुर्वेदिक पौधा है। यह पौधा भारत सहित विश्व के कई अन्य देशों में पाया जाता है। अंग्रेजी में इसे सर्पेंटीन तथा स्नेक रूट कहते हैं। इसकी पत्तियों का रंग हरा और फूल का रंग सफ़ेद होता है।

जबकि, जड़ों का रंग भूरा होता है। इसका इस्तेमाल सांप काटने पर दवा के रूप में होता है। अतः इस पौधे को सर्पगंधा कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस पौधे को घर पर लगाने से सांप नहीं आता है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं।

खासकर कोरोना काल में डिप्रेशन के मामले बढ़े हैं। तनाव और अवसाद एक ऐसा मानसिक विकार है जो व्यक्ति को अंदर से तोड़ देता है। इस स्थिति में व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में जीने लगता है।

व्यक्ति में जीने की चाह खत्म हो जाती है।यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे बचाव के लिए व्यक्ति को अंदर से मजबूत होना पड़ता है। अगर आप भी तनाव भरी ज़िंदगी से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो सर्पगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई शोध में सर्पगंधा को तनाव के लिए कारगर दवा बताया गया है। अगर आपको सर्पगंधा के बारे में नहीं पता है।