हांग कांग में जारी लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों में बढ़ती जा रही हिंसा, हो रहा इसका इस्तेमाल

महीनों से हांग कांग में जारी लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों में हिंसा बढ़ती जा रही है। पुलिस ने सोमवार को कहा कि उन्हें हिंसक हो रही भीड़ को काबू में करने के लिए वॉटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा और उन्हें चेतावनी देने के लिए गोली चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा। शहर के उपनगरीय इलाके त्सुकान वान में रविवार की झड़पें बारह सप्ताह में सबसे खराब राजनीतिक हलचलों में से एक थी।

हांगकांग पुलिस ने एक बयान में कहा- रात होते-होते पुलिस अधिकारियों के एक समूह को ईंटों और अन्य हथियारों से लैस प्रदर्शनकारियों ने एक कोने में ढकेल दिया था। एक अधिकारी मारपीट और धक्का-मुक्की में जमीन पर गिर गया था। उसकी जिंदगी को खतरा पैदा हो गया था। छह पुलिसकर्मियों ने अपने हथियारों को निकाला और एक ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी देने के लिए हवा में गोली चलाई। माना जा रहा है कि संकट के दौरान किसी अधिकारी द्वारा किया गया यह पहला फायर है।

पुलिस ने एक बयान में कहा झड़पों के दौरान 15 अधिकारी घायल हो गए। गैरकानूनी रूप से जमा होने, हथियारों को रखने और पुलिस पर हमला करने के आरोप में 12 साल के एक लड़के सहित दर्जनों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया था। बयान में कहा गया है कि पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे हिंसात्मक प्रदर्शनकारियों से दूर रहें। इसके साथ ही अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए अथक कार्रवाई करने की अपील की गई है।

लाइव राउंड की फायरिंग की घटना के बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने पुलिस प्रवक्ता के उस बयान पर रोष जाहिर किया, जिसमें कहा गया था कि रविवार को दंगा करने वाले लोगों पर पुलिसकर्मियों ने “वीरतापूर्ण और संयमित” कदम उठाए।