हरिद्वार की सड़कों पर बाबा रामदेव ये करते नज़र आये, जानिए इसके पीछे है ये वजह

योग गुरु स्वामी रामदेव हरिद्वार की सड़कों पर एक बार फिर साइकिल चलाते नजर आएंगे. इसके अतिरिक्त ई रिक्शा  टैंपो में बैठकर भी वह 21 जून को योग दिवस पर हरकी पैड़ी में लगने वाले योग शिविर का प्रचार करेंगे.
योग गुरु स्वामी रामदेव  उनके बाल सखा पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण की सफलता का सफर इस शहर ने अपनी आंखों से देखा है. दोनों लोग कनखल स्थित दिव्य योग मंदिर में योग  आयुर्वेद का प्रचार करते करते सीधे जनता से जुड़े.
आज भी लोगों को याद है कि स्वामी रामदेव ने सबसे पहले ज्वालापुर के पंडा समाज के योगदान से योग का पहला खुला शिविर लगाया था. इसके बाद हरिद्वार में उनके कई बड़े शिविर आयोजित हुए. यहां से प्रारम्भ हुआ बाबा  आचार्य की सफलता का सफर फिर लगातार बढ़ता ही चला गया.
आज पतंजलि के अनेक प्रतिष्ठान हरिद्वार सहित देश  संसार के विभिन्न शहरों में फैल गए. दुनिया योग दिवस पर बड़े शिविरों का आयोजन कर कई दुनिया रिकॉर्ड बनाने वाले स्वामी रामदेव इस बार 21 जून को श्री गंगा सभा हरिद्वार के योगदान से हरकी पौड़ी पर विशाल योग शिविर का आयोजन करने जा रहे हैं.
शिविर में एक लाख से भी ज्यादा लोगों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है. बाबा रामदेव ने बताया कि वह दो दशक पहले की तरह योग शिविर के प्रचार के लिए साइकिल चलाकर हरिद्वार  ज्वालापुर के गलियों में घूमेंगे. उन्होंने बताया कि प्रचार के दौरान कहीं ई रिक्शा  ऑटो में बैठकर प्रचार करेंगे.