सोते समय न करे ये गलती, वरना हो जाएँगे परेशान

कई लोगों को बिस्तर में लेटने के बाद मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की आदत होती है। यह आपकी नींद में खलल डालता है और आपके चेहरे को ग्लो भी देता है। मोबाइल लाइट का सीधा असर चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

आपके चेहरे की चमक खोने के लिए आपकी सोने की शैली भी जिम्मेदार है। अपनी नींद की स्थिति को अपनी सांस लेने में बाधा न बनने दें। आपके पेट पर सोना विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है।

इस तरह से सोना सीधे आपके शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है और कामकाज में बाधा डालता है। यही कारण है कि अन्य शारीरिक समस्याओं के साथ-साथ चेहरे की चमक भी गायब हो जाती है।

यदि आप गंदे, गंदे तकिया का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके चेहरे की चमक को भी कम कर सकता है। रेशम के तकिए को सोने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है।

इसके अलावा, कई अन्य कारण हैं, जिसके कारण चेहरे की चमक कम हो जाती है। उदाहरण के लिए, आपकी सोने की शैली। अजीब लग सकता है, सोने की शैली का सौंदर्य पर भी प्रभाव पड़ता है।

चेहरे की प्राकृतिक चमक को बहाल करने के लिए केवल सौंदर्य प्रसाधनों पर भरोसा करना पर्याप्त नहीं है। साथ ही स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। भोजन से लेकर स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए।

चेहरा सुस्त क्यों हो जाता है? त्वचा खुरदरी क्यों हो जाती है? यह सवाल कई लोगों के मन में उठता है। यही कारण है कि वे चेहरे की देखभाल पर अधिक ध्यान देते हैं। वे महंगे कॉस्मेटिक्स, फेस मास्क और फेस वाश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, यह चेहरे की चमक को बहाल करने का एकमात्र तरीका है?