सेफ्टी संबंधित समस्याओं के कारण अपडेट हुआ गूगल मैप्स, अब टैक्सी कैब में बैठने से पहले करें ये

गूगल मैप्स ने भारत में सुरक्षा के मद्देनजर एक नया फीचर ‘स्टे सेफर’ लॉन्च किया है। यह नया फीचर लोगों को तब अलर्ट करेगा जब वो गलत रूट पर चले गए हो। यह खास फीचर उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो अक्सर एप आधारित कैब जैसे ओला या उबर का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा यूजर को अपनी लाइव ट्रिप परिवार और दोस्तों के साथ भी शेयर करने की सुविधा भी मिलेगी। इस नए फीचर को एंड्रॉयड यूजर गूगल मैप के लेटेस्ट वर्जन के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे।

तय रास्ते से 500 मीटर गलत जाने पर करेगा अलर्ट

यह सेफ्टी फीचर गूगल मैप्स ऐप के लिए आए लेटेस्ट अपडेट का हिस्सा है। गूगल ने इसको ‘Stay Safer’ नाम दिया है। ‘स्टे सेफर’ फीचर के चलते अगर आपकी टैक्सी या कैब आपके तय रास्ते से 500 मीटर से ज्यादा इधर-उधर जाएगी तो फौरन गूगल मैप्स आपको अलर्ट कर देगा कि ड्राइवर आपको गलत रास्ते पर लेकर जा रहा है। यह फीचर सुरक्षा के लिहाज के साथ ही अब ऑटो रिक्शा ड्राइवर ज्यादा पैसों के लिए गलत या लंबे रास्ते से नहीं ले जा पाएंगे।

लोगों सेफ्टी संबंधित समस्याओं के कारण घुमने नहीं जाते

गूगल मैप के प्रोडक्ट मैनेजर अमांडा बिशप ने कहा कि इस फीचर को बनाने से पहले हमने भारत में कई रिसर्च की, हमने पाया कि लोगों सुरक्षा संबंधित समस्याओं के कारण घुमने-फिरने में हिचकिचाते हैं। बस यहीं से हमने इस फीचर को बनाने को सोच लिया था, हम एक ऐसा फीचर बनाना चाहते थे जो सफर के दौराम यूजर को विश्वासनीय अनुभव दें। हमारा नया स्टे सेफर फीचर ऑटो रिक्शा और टैक्सी में सफर करने वाले यूजर को गलत रास्ते पर जाने पर अलर्ट करता है। जब लोगों को पता होता है कि गाड़ी सहीं रास्ते पर चल रहे हैं तो उन्हें मानसिक शांति मिलती है।

ऐसे करें एक्टिवेट

इस फीचर को ऑन करने के लिए गूगल मैप्स पर डेस्टीनेशन सेट करने के बाद ‘स्टे सेफर’ को सलेक्ट करना होगा और Get Off Route Alerts विकल्प को चुनना होगा। इस फीचर की एक और खासियत होगी कि लाइव ट्रिप को अपने दोस्तो और परिजनों के साथ शेयर किया जा सकता है। बताए गए रूट से अलग रास्तें पर 500 मीटर दूर जाते ही यूजर को फोन पर बज साउंड के साथ एक नोटिफिकेशन आयेगा, जिस पर टैब करने के बाद आप गूगल मैप्स के सुझाये रास्ते से तुलना कर सकेंगे।