सरकार के इस नये बिजनेस से कमाए अब लाखो रुपय, जानिए ऐसे…

सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं. सब्सिडी देने से लेकर कर्ज़ प्रदान करने तक, सरकार कई ऐसे कदम उठाती आई है जिससे लोगों को लाभहो.
आज हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, वो सरकार की एमएसएमई स्कीम से जुड़ा है. सरकार द्वारा की गई बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग के अनुसार इस बिजनेस से आपको सालाना 10 लाख रुपये तक मुनाफा होने कि सम्भावना है. आइए जानते हैं इसके बारे में.
फुटवियर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट प्रारम्भ कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. फुटवियर की बढ़ती मांग के कारण इसकी बिक्री भी अच्छी हो सकती है  आपका कारोबार पास होने कि सम्भावना है. इसकी खास बात ये है कि इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको मुद्रा स्कीम के तहत मदद भी मिल जाएगी.
अगर आप भी फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस प्रारम्भ करने का विचार कर रहे हैं, तो बता दें कि इसका खर्च करीब 41.32 लाख रुपये आंका गया है. हालांकि आपको खुद से मात्र 16.32 लाख रुपये निवेश करने की आवश्यकता होगी. बाकी की राशि के लिए आप सरकार से कर्ज़ ले सकते हैं. मुद्रा स्कीम के तहत आपको किसी भी बैंक से तीन लाख रुपये वर्किंग कैपिटल कर्ज़ के रूप में  22 लाख रुपये टर्म कर्ज़ के रूप में मिल जाएंगे.
इस बिजनेस को खोलने के लिए आपको जमीन  बिल्डिंग की आवश्यकता होगी, जिसकी वैल्यू 12 लाख रुपये आंकी गई है. इसके साथ ही 19 लाख 85,990 रुपये प्लांट एंड मशीनरी में खर्च होंगे. इलेक्ट्रिफिकेशन का खर्च 96,610 रुपये रुपये आएगा. प्री ओपन खर्च के तौर पर आपको 35,000 रुपये  अन्य खर्चों के लिए आपको 33,000 रुपये की आवश्यकताहोगी. वहीं 7,81,450 रुपये वर्किंग कैपिटल के रूप में प्रयोग होंगे.
ये बिजनेस खोलने के लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. बैंक में जाकर आपको एक फॉर्म भरना होगा  फॉर्म के साथ प्रोसेसिंग फीस देनी होगी. कर्ज़ का अमाउंट आपको सात वर्ष में लौटाना होगा. एस्टीमेट के अनुसार इस बिजनेस में आपका मंथली टर्नओवर 9,07,050 रुपये होने कि सम्भावना है. वहीं एक महीने में आपको 80,970 रुपये का नेट मुनाफा होने कि सम्भावना है. सालाना बिक्री की बात करें, तो बढ़ती डिमांड को देखते हुए ये 108.90 लाख रुपये की हो सकती है.