शेल्टर होम में लड़कियों के साथ हैवानियत, महिला स्टाफ बच्चियों के प्राइवेट पार्ट में डालती है मिर्ची पाउडर

राजधानी दिल्ली के एक शेल्टर होम में लड़कियों के साथ हैवानियत की दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। द्वारका स्थित एक निजी शेल्टर होम में अनुशासन के नाम पर छोटी बच्चियों से काम कराया जाता था और विरोध करने पर उनको मिर्च खिलाई जाती थी। इतना ही नहीं अगर शेल्टर होम के स्टाफ के इतने से भी दिल नहीं भरता तो वे सबके सामने बच्चियों के प्राइवेट पार्ट में मिर्च भर देते थे। यह मामला उस समय प्रकाश में आया जब 27 दिसंबर को दिल्ली महिला आयोग (DCW) की समिति की सदस्य जब शेल्टर होम में निरीक्षण के लिए पहुंचे तो बच्चियों ने उनके साथ हो रही हैवानियत की कहानी बंया की।

लड़कियों की उम्र 6-15 साल के बीच है

गुरुवार को कमेटी ने नाबालिग लड़कियों के लिए द्वारका में चल रहे प्राइवेट शेल्टर होम का दौरा किया था। समिति के सदस्‍यों ने जब इन लड़कियों से बात की तो कई चौंकाने वाले मामले सामने आए। लड़कियों ने बताया कि बड़ी लड़कियों से छोटी लड़कियों की देखभाल कराई जाती है। लड़कियों से बर्तन धुलाए जाते हैं और कमरे और टॉयलेट भी साफ करवाए जाते हैं। इसके अलावा उनसे कपड़े धुलाए जाते और किचन के दूसरे काम भी करवाए जाते हैं। इस शेल्टर होम में रहने वाली लड़कियों की उम्र 6-15 साल के बीच है।

महिला स्टाफ बच्चियों के प्राइवेट पार्ट में मिर्च डाल देती हैं

लड़कियों ने बताया कि जब कभी लड़कियां काम करने से मना कर देती हैं तो उन्‍हें मिर्च खिलाई जाती है। लड़कियों ने बताया कि सजा के तौर पर महिला स्टाफ बच्चियों के प्राइवेट पार्ट में मिर्च डाल देती हैं। कमरा साफ न करने, स्टाफ की बात नहीं मानने पर उन्हें स्केल से पीटा भी जाता है। होम में स्टाफ बहुत कम है। खाना बनाने के लिए भी 22 लड़कियों के लिए सिर्फ एक ही रसोइया है। खाने की क्वालिटी भी खराब ही रहती है। जिसके चलते लड़कियों से काम कराया जाता है।

स्वाति जय हिंद ने रात के समय शेल्टर होम दौरा किया

दिल्ली महिला आयोग की चीफ स्वाति जय हिंद ने रात के समय शेल्टर होम दौरा किया है। उन्होंने द्वारका के डीसीपी को इस बारे में पूरी जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने सीनियर अफसरों की टीम शेल्टर होम भेजी और बच्चों के बयान दर्ज किए समिति की शिकायत पर द्वारका सेक्टर-23 थाना पुलिस ने पॉक्सो व जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। महिला आयोग ने बताया कि दिल्ली सरकार की सलाह पर दिल्ली महिला आयोग ने सभी सरकारी और प्राइवेट शेल्टर होम की जांच और उनमें सुधार की सलाह के लिए एक्सपर्ट कमेटी बनाई है। जो लगातार शेल्टर होम के दौरे कर वहां का निरीक्षण कर रही हैं।