वैक्सिंग के दर्द से हैं परेशान, तो करें कुछ सरल उपाए

लेकिन अगर कई बार वैक्‍सिंग करवाई जाए तो शरीर को उसकी आदत हो जाती है और तब दर्द थोड़ा कम होता है। अगर आपको वैक्‍सिंग का दर्द प्राकृतिक तौर पर कम करना है, तो हमेशा सॉफ्ट वैक्‍स की जगह पर हार्ड वैक्‍स के लिए ही जाएं। त्वचा को खूबसूरत, कोमल और अनचाहे बालों से मुक्त बनाने के लिए वैक्सिंग से बेहतर कोई विकल्प नहीं। इससे न केवल अनचाहे बाल हटते हैं बल्कि टैनिंग जैसी समस्या भी दूर होती है। वैक्सिंग कराने के बाद सामान्यत: त्वचा कम से कम दो सप्ताह तक मुलायम रहती है।

Image result for वैक्सिंग के दर्द से हैं परेशान, तो करें कुछ सरल उपाए

वैक्सिंग के दर्द को कम महसूस करने का एक अच्छा तरीका यह है कि वैक्सिंग की शुरुआत हमेशा छोटे हिस्से से करें। जैसे हाथों की वैक्सिंग हाथ के पंजों या फिर कलाई से शुरू करें और पैरों की पंजों से। दर्द कम करने का दूसरा अच्छा तरीका यह है कि आप त्वचा के बालों को कड़क होने से बचाएं और नर्म बनाए रखें, ताकि इन्हें निकालने में ज्यादा खिंचाव न हो। इसके लिए शैंपू से एक बार वॉश करके हाथों या पैरों को अच्छी तरह से पोंछ लें। ब्लेड या रेजर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। वरना आपके बालों की ग्रोथ कड़क होगी और वैक्सिंग में यह तकलीफदेह होगी। कई बार ग्रोथ कड़क होने पर वैक्स‍िंग के दौरान ब्लीडिंग की संभावना बढ़ जाती है।

सॉफ्ट वैक्स : यह सब से ज्यादा कॉमन और इस्तेमाल की जाने वाली वैक्स है जो शहद या चीनी के घोल से तैयार की जाती है। अनचाहे बालों को हटाने के साथ-साथ यह टैनिंग को भी रिमूव करती है और साथ ही स्किन को सॉफ्ट एवं ग्लॉसी बनाती है।चॉकलेट वैक्स : इस वैक्स की मदद से स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं, जिस से बाल आसानी से निकल जाते हैं और ज्यादा दर्द भी नहीं होता। इसके अलावा चॉकलेट में स्किन सूदिंग तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को रिलैक्स करते हैं। कोको पाऊडर बेस्ड इस वैक्स से बाल पूरी तरह रिमूव हो जाते हैं और स्किन सॉफ्ट एवं स्मूद नजर आती है।

एलोवेरा वैक्स : एलोवेरा के पल्प से बनी यह वैक्स त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ नया भी करती है। यह बॉडी के सेंसिटिव एरिया जैसे अंडर आर्म्स और बिकिनी पार्ट के लिए काफी अच्छी होती है।ब्राजीलियन वैक्स : यह भी हार्ड वैक्स की ही एक किस्म है, जिसे विशेष तौर पर बिकिनी एरिया के लिए ही बनाया गया है। इस से अनचाहे बालों को हटाया जाता है। वैकिंसिंग के दर्द को कम करने के लिए इस वैक्स को जल्दी करना जरूरी होता है।

चेहरे पर अत्यधिक बाल होना कुछ महिलाओं के लिए बहुत बड़ी समस्या होती है। कुछ पार्लर इस से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग कराने की सलाह देते हैं परंतु विशेषज्ञों का मानना है कि चेहरे पर वैक्सिंग कराना नुुकसानदायक हो सकता है।चेहरे की त्वचा बहुत मुलायम होती है तथा इसे कराने से समय से पहले झुर्रियां पड़ सकती हैं। यदि बाल मोटे हैं तो लेजर हेयर रिमूवल सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। आप ब्लीचिंग का विकल्प भी चुन सकती हैं। वैक्सिंग से हेयर फॉलिकल्स को बहुत नुकसान पहुंचता है जिससे संक्रमण और सूजन हो सकती है। इसके कारण दाग भी पड़ सकते हैं जिनका उपचार करना कठिन होता है।